मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

*देश का लोकतंत्र विश्व में सबसे विशालतम और सबसे मजबूत लोकतंत्र है. के. एस.साधवा

यमुनानगर, 19 सितंबर- चुनाव का पर्व देश का गर्व कार्यक्रम के अंतर्गत वीरवार को दयाल सिंह पब्लिक स्कूल जगाधरी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कराया गया जिसमें मतदाताओं को वोट डालने के लिए विद्यार्थियों द्वारा चुनाव का पर्व देश का गर्व के संबंध में क्विज प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता एवं विद्यार्थियों द्वारा स्लोगन उच्चारण प्रतियोगिता के साथ रैली निकाली गई। विद्यार्थियों द्वारा इस कार्यक्रम के माध्यम से यह संदेश देने का प्रयास किया गया कि आगामी विधानसभा चुनाव में सभी नागरिक अपने मत का प्रयोग करें और ज्यादा से ज्यादा मतदान करें।
बीईओ जगाधरी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश का लोकतंत्र विश्व में सबसे विशालतम और सबसे मजबूत लोकतंत्र है और इस लोकतंत्र की खूबसूरती इस देश के नागरिकों द्वारा अपने मत का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करने में है। दयाल सिंह पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा भी यही संदेश दिया गया कि सभी नागरिक अपने मत का सदुपयोग करें और अपने देश के लोकतंत्र को मजबूत करें। ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर जगाधरी के.एस. संधावा विद्यालय में उपरोक्त कार्यक्रम के तहत करवाई गई एक्टिविटीज की मॉनिटर के लिए पहुंचे। विद्यालय प्रिंसिपल श्रीमती पारुल के नेतृत्व में यह कार्यक्रम कराया गया।
उन्होंने बताया कि खंड जगाधरी के अंतर्गत विधानसभा यमुनानगर में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजकीय माध्यमिक विद्यालय गोविंदपुरा में पिंक बूथ बनाया गया। इस बूथ पर निर्वाचन वाले दिन सभी अधिकारी फीमेल नियुक्त किए जाएंगे। इसी तरह राजकीय उच्च विद्यालय गोविंद पुरी में स्पेशल नीड बूथ बनाया गया है। इस बूथ पर निर्वाचन कार्य के लिए सभी अधिकारी स्पेशल नीड से संबंधित नियुक्त किए जाएंगे। इसी श्रृंखला में राजकीय संस्कृत प्राथमिक पाठशाला मॉडल टाउन में मॉडल बूथ बनाया गया है। इसी प्रकार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सब्जी मंडी नजदीक रेलवे स्टेशन में यूथ बूथ बनाया गया है। निर्वाचन कार्य के लिए इस बूथ पर सभी अधिकारी युवा लगाए जाएंगे। इस प्रकार निर्वाचन आयोग द्वारा बहुत ही अच्छी सुविधा इन सभी बूथ पर मॉडल के रूप में व्यवस्थित की जाएगी। जिला निर्वाचन प्रशासन द्वारा यह मैसेज देने का प्रयास किया गया है कि लोकतंत्र को मजबूत करने में सभी की समान भागीदारी है, हम सबको मिलकर अपने देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाना है और अपनी सहभागिता निभानी है। मतदाता जागरूकता के माध्यम से सभी विद्यालयों में डिबेट, क्विज प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता और रैली निकली जा रही है।
इस कार्यक्रम के माध्यम से यही मैसेज देने का प्रयास किया जा रहा है की ज्यादा से ज्यादा मतदान हो। सभी नागरिक अपने मत का प्रयोग करें ताकि हमारे देश का लोकतंत्र मजबूत बने। विद्यालय में उपरोक्त कार्यक्रम के संचालन और व्यवस्था में स्टॉप सदस्य नीरज, हरजीत, हरजिंदर, तरंग और खंड कार्यालय की तरफ से प्रिंसिपल रघुवीर सिंह, हेड मास्टर सुरेंद्र कुमार मौके पर मौजूद रहे।

Related Posts

About The Author