सगाई के कार्यक्रम में दूल्हे के घर वालों ने मेहमानों को परोसी शराब, एक महिला समेत 3 लोगों की मौत

राजस्थान : उदयपुर के कोटड़ा के सावनक्यारा गांव में सगाई कार्यक्रम के दौरान जहरीली देसी शराब पीने से एक महिला सहित तीन जनों की मौत हो गई तथा 40 जने अस्वस्थ हो गए। इनमें से आठ जनों की हालत नाजुक बताई गई है। उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद परिजन समीपस्थ गुजरात के खेडब्रह्मा व ईडर अस्पताल ले गए।
प्रारंभिक जांच मेंं अधिकारियों ने मौत के कारणों का स्पष्ट खुलासा नहीं किया है, उन्होंने फूड पॉइजनिंग, हीटवेव के साथ ही शराब पीने से मौत के अलग-अलग कारण बताए हैं लेकिन अस्वस्थ्य अधिकांश लोगों ने देसी शराब पीने के बाद हालत बिगडऩा बताया है। जांच के बाद विस्तृत खुलासा हो पाएगा। इधर, हादसे में मृत कोटड़ा के बोर्र्डीखुर्द निवासी बाबू (50) पुत्र चेना गमार, गोंदलवाड़ा निवासी मसरू (45) पुत्र जोवना गमार एवं अमिया (35) पत्नी दिवा गमार के शव कोटड़ा अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाए गए।
इधर, केबिनेट मंंत्री बाबूलाल खराड़ी के गृहक्षेत्र में हुई इस घटना के बाद हडक़ंप मच गया। सूचना पर मंत्री कार्यक्रम निरस्त कर वहां पहुंचे। उनके साथ जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल, एएसपी गोपाल स्वरूप मेवाड़ा, सीएमएचओ डॉ.शंकरलाल बामनिया के साथ ही मेडिकल, एफएसएल व पुलिस की टीमें मौके पर पहुंची। टीमें मौके पर आवश्यक साक्ष्य जुटाने में लगी है। उन्होंने खाद्य सामग्री व शराब के सेम्पल लिए।सावन क्यारा निवासी चतरा पुत्र पुना पारगी के पुत्र कालिया की सगाई बोर्डी खुर्द निवासी लालू पुत्र सवा गमार की पुत्री हिना के साथ तय हुई थी। सगाई के बाद वर पक्ष की ओर से आयोजित भोज में शामिल होने के लिए वधू पक्ष के परिजन और नजदीकी रिश्तेदार सहित करीब दो सौ लोग सोमवार को सावन क्यारा गांव गए थे। वहां सभी ने सामूहिक भोज किया था। भोज में नॉनवेज के साथ ही शराब परोसी गई। इसमें अंग्रेजी शराब, बीयर व देसी हथकढ़ महुआ की शराब शामिल थी।
दो सौ लोगों में से देसी शराब पीने वालों की शाम को तबीयत खराब हो गई। उन्हें उल्टी, दस्त के साथ ही चक्कर आने लगे तथा घबराहट हुई। सुबह होते-होते तो कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई। उन्हें अस्पताल ले गए तो वहां रास्ते में तीन जनों ने दम तोड़ दिया। अन्य लोगोंं का कोटड़ा में उपचार चल रहा है, आठ जनों की हालत नाजुुक होने पर परिजन उन्हें समीपस्थ ही गुजरात के खेडब्रह्मा अस्पताल ले गए।नॉनवेज और शराब पीन के बाद फूड पॉइजनिंग से तीन लोगों की मौत हुई है। फिलहाल कोटड़ा हॉस्पिटल में भर्ती अन्य मरीजों की स्थिति स्थिर है। प्रथम दृष्टया जिसने देशी शराब पी उन्हें ज्यादा तकलीफ हुई है। मौके से सभी के सैंपल लिए गए है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के वास्तविक कारणों का पता चल सकेगा।

Related Posts

About The Author