भीषण गर्मी और उमस के कारण बिहार में स्कूल-कोचिंग संस्थान, आंगनवाड़ी केंद्र 8 जून तक बंद

बिहार:बिहार में भीषण गर्मी और उमस के कारण स्कूलों में बच्चों की हालत खराब होती जा रही है। शेखपुरा, मुंगेर समेत अन्य जिलों के विभिन्न स्कूलों में बुधवार को 50 से ज्यादा छात्र-छात्राएं बीमार हो गए। इनमें से कई बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े। इससे स्कूलों में अफरातफरी मच गई। कई जगहों पर शिक्षक और अन्य कर्मचारी भी हीट स्ट्रोक से बेहोश हो गए। मूर्छित बच्चों को शिक्षक एवं अन्य लोग आनन-फानन में अस्पताल ले गए और उनका इलाज कराया गया।

राज्य सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि सभी निजी और सरकारी स्कूल, कोचिंग संस्थान और आंगनवाड़ी केंद्र 8 जून तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने जिलाधिकारियों को यह निर्देश जारी किया। भीषण गर्मी के कारण छात्रों के बेहोश होने की कई रिपोर्ट आने के बाद यह निर्णय लिया गया।

इस फैसले का उद्देश्य छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है, क्योंकि बढ़ते तापमान और उमस के कारण स्वास्थ्य समस्याएं गंभीर होती जा रही हैं। अधिकारियों ने सभी संबंधित संस्थानों को निर्देश दिया है कि वे इन आदेशों का कड़ाई से पालन करें और किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहें।

सरकार की इस त्वरित कार्रवाई से उम्मीद है कि बच्चों और शिक्षकों को गर्मी से राहत मिलेगी और वे सुरक्षित रहेंगे।

Related Posts

About The Author