राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रपोजल किया पेश,  असानी से मिलेगी अमेरिकी नागरिकता

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी नागरिकों से विवाहित अवैध अप्रवासियों को भी देश की नागरिकता प्रदान करने के प्रस्ताव की घोषणा की है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों के जीवनसाथी के लिए बाइडेन की यह योजना मानवीय आव्रजन प्रणाली का समर्थन करने के उनके अभियान को सुदृढ़ कर सकता है। बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की यह योजना गत 17 जून की अवधि तक कम से कम 10 वर्षों से देश में निवास कर रहे अनुमानित 500,000 जीवनसाथी के लिए खुला होगा। अमेरिकी नागरिक माता-पिता के 21 वर्ष से कम आयु के लगभग 50,000 बच्चे भी पात्र होंगे।

उन्होंने कहा कि अमेरिका पहले से ही उन अप्रवासियों के लिए नागरिकता का मार्ग प्रदान करता है, जो अमेरिकियों से विवाहित हैं और वीजा पर कानूनी रूप से देश में प्रवेश करते हैं, हालांकि अधिकांश मामलों में अवैध रूप से देश में प्रवेश किये लोगों को कानूनी रूप से वापस आने की अनुमति देने से पहले वर्षों के लिए अमेरिका छोड़ना पड़ता है। नयी योजना में जीवनसाथी और उनके बच्चे विदेश यात्रा किए बिना स्थायी निवास के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिससे संभावित रूप से लंबी प्रक्रिया और परिवार का अलगाव समाप्त हो जायेगा। अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों का आपराधिक इतिहास रहा है वे इस योजना के पात्र नहीं होंगे। योजना का क्रियान्वयन आने वाले महीनों में शुरू हो जायेगा और संभावित लाभार्थियों में से अधिकांश मैक्सिको के लोग होंगे। 

Related Posts

About The Author