शेयर बाजार की तेजी का असर, म्यूचुअल फंड्स ने दिया औसत 17 प्रतिशत का रिटर्न

मुंबई : भारतीय शेयर बाजार के लिए 2024 अब तक शानदार रहा है। शुरुआती करीब 6 महीनों में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के मुख्य सूचकांक सेंसेक्स ने 8 प्रतिशत और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के मुख्य सूचकांक निफ्टी ने 9 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। बाजार में तेजी का असर म्यूचुअल फंड्स स्कीम पर भी दिखा है और निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न मिला है।

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि देश भर में मौजूद 263 म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने 2024 की पहली छमाही (21 जून तक) में करीब 17.67 प्रतिशत का औसत रिटर्न दिया है। रिटर्न देने में मिडकैप और स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड्स काफी आगे रहे हैं। 2024 की शुरुआत से अब तक क्वांट मिडकैप फंड, जेएम मिडकैप फंड, आईटीआई मिडकैप फंड और मोतीलाल ओसवाल मिडकैप फंड 30 प्रतिशत से ज्यादा के रिटर्न के साथ टॉप पर है।

वहीं, जेएम फ्लेक्सी कैप फंड, क्वांट वैल्यू फंड, क्वांट लार्ज और मिडकैप फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मिडकैप फंड और एलआईसी स्मॉल कैप फंड 27 प्रतिशत से लेकर 29 प्रतिशत के रिटर्न के साथ टॉप 10 में शामिल हैं। निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड, जो कि एसेट्स वैल्यू के हिसाब से सबसे बड़ा फंड है, इसने करीब 21 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

वहीं, मिडकैप कैटेगरी के सबसे बड़े फंड एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्चुनिटी फंड ने 2024 में अब तक 20 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न निवेशकों को दिया है। मिराए एसेट्स फोकस्ड फंड ने 2024 की शुरुआत में सबसे कम करीब 7 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है।

Related Posts

About The Author