अर्थव्यवस्था के स्र्वांगीण विकास की शुरुआत करेगा बजट: पीएचडीसीसीआई 

अमृतसर : केंद्र सरकार द्वारा पेश किया साल 2024-25 का बजट देश में अर्थव्यवस्था के स्र्वांगीण विकास की शुरूआत करेगा। उक्त विचार पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चेप्टर के चेयर आर.एस. सचदेवा ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए व्यक्त किए। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अत्यधिक व्यावहारिक, परिवर्तनकारी और प्रगतिशील बजट के लिए बधाई देते हुए कहा कि बजट में कौशल और एमएसएमई पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने प्राकृतिक खेती पर ध्यान केंद्रित करने और एमएसएमई और विनिर्माण पर विशेष जोर देने के सरकार के प्रयासों की सराहना की और कहा कि ये पहल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के विकास को बढ़ाएगी। उन्होंने माना कि पारंपरिक सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए बजट का समर्थन विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सभी वर्गों के निवेशकों के लिए एंजल टैक्स को समाप्त करने से एंजल निवेशकों की वृद्धि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे स्टार्टअप के लिए आवश्यक निवेश उपलब्ध होगा। 

पीएचडीसीसीआई के पंजाब राज्य चैप्टर के सह-अध्यक्ष करण गिल्होत्रा ने बजट 2में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने और महिला विकास की योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक के आवंटन के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का स्वागत किया। उन्होंने राष्ट्रीय कॉरिडोर विकास कार्यक्रम के तहत बारह औद्योगिक पार्कों की आगामी घोषणा का भी उल्लेख किया, जो देश के समग्र विकास में योगदान देगा। 

पीएचडीसीसीआई पंजाब चेप्टर के को-चेयर संजीव सिंह सेठी ने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और विदेशी निवेश नियमों के सरलीकरण से भारत में अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियां निवेश करेंगी और इसके समग्र सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि ऊर्जा संक्रमण मार्गों पर आगामी नीति दस्तावेज भारत को अपने स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा। 

पीएचडीसीसीआई चंडीगढ़ चेप्टर के चेयर मधु सूदन विज ने आज केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए उल्लेख किया कि एमएसएमई के लिए मुद्रा ऋण की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने से उन लोगों के लिए एमएसएमई को बड़ी मदद मिलेगी जिन्होंने पहले ऋण लिया है और सफलतापूर्वक चुकाया है। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा एमएसएमई ऋण के लिए एक नए मूल्यांकन मॉडल का प्रस्ताव करने के सरकार के फैसले की भी सराहना की, जो केवल परिसंपत्तियों और टर्नओवर मानदंडों पर निर्भर नहीं होगा, बल्कि अर्थव्यवस्था में एमएसएमई के डिजिटल पदचिह्नों पर आधारित होगा।  पीएचडीसीसीआई के चंडीगढ़ चैप्टर के सह अध्यक्ष सुव्रत खन्ना ने केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए एमएसएमई और पारंपरिक कारीगरों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपना उत्पाद बनाने में सक्षम बनाने के लिए नए ई-कॉमर्स निर्यात केंद्र खोलने के फैसले का उल्लेख किया, जिससे एमएसएमई को वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाने में मदद मिलेगी।

Related Posts

About The Author