जाट फाउंडेशन ने किया सांसदों का सम्मान

नई दिल्ली :  देश में जाट समाज का नाम रोशन करने वाले यूं तो हर फील्ड में मिल जाएंगे, चाहे वो खेल का मैदान हो, चाहे शिक्षा का मैदान हो, चाहे कला का मैदान हो, चाहे विज्ञान का मैदान हो, चाहे इंजीनियरिंग का मैदान हो, चाहे डॉक्टरी का मैदान हो, चाहे समाज सेवा का मैदान हो या फिर चाहे वो राजनीति का मैदान हो। लेकिन जाट समाज के बहुत से लोग इससे अनजान हैं कि उनके समाज के विद्वानों और पहलवानों ने पूरी दुनिया में परचम लहराया है। अभी हाल ही में ओलंपिक खेलों में जो दो ब्रांज मैडल भारत को मिले हैं, वो भी इसी समाज की देन हैं। इसी आधार पर अपने समाज के हर क्षेत्र के उभरते या चमकते हुए सितारों को सम्मानित करने का बीड़ा अखिल भारतीय जाट फाउंडेशन ने उठाया हुआ है।
हाल ही में 31 जुलाई को अखिल भारतीय जाट फाउंडेशन ने इसी सिलसिले में ‘सांसद सम्मान समारोह’ कार्यक्रम के तहत जाट समाज के सांसदों का सम्मान अशोक होटल, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में किया, जिसमें इस समाज के कई सांसदों को सम्मानित किया गया और समाज के युवाओं को आगे बढ़ने में उनकी मदद करने और उनका मार्गदर्शन करने पर चर्चा हुई।
समारोह की अध्यक्षता महारानी पटियाला, श्रीमति प्रणीत कौर ने की। समारोह के मुख्य अतिथि भाजपा के हरियाणा प्रभारी श्री सतीश पूनिया और उद्योगपति एस.के. नरवर थे। इसके अलावा विशिष्ठ अथितियों में पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान, पूर्व केंद्रीय मंत्री बिरेंद्र सिंह, ओलंपियन बजरंग पूनिया, मथुरा के जिला पंचायत अध्यक्ष किशन चौधरी, यूके इंग्लैंड के डिप्टी मेयर रोहित अहलावत, पूर्व आईएएस सुरेंद्र कुमार वर्मा उपस्थित रहे। वहीं कार्यक्रम में बागपत (उत्तर प्रदेश) से सांसद राजकुमार सांगवान, मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) से सांसद हरेंद्र मलिक, झालावाड (राजस्थान) से सांसद दुष्यंत सिंह. बाडमेर (राजस्थान) से सांसद उम्मेदराम, राज्यसभा सांसद माया निरोलिया और श्री सुभाष बराला आदि सांसद भी मौजूद रहे।
इस प्रकार से सांसद सम्मान समारोह में कई पूर्व और कई कार्यरत आईएएस, आईपीएस, आईआरएस अधिकारियों के अलावा राजनीति, खेल और फिल्म जगत की अनेक हस्तियां इस सम्मान समारोह में शामिल हुईं।
इस सम्मान कार्यक्रम में मुख्य रूप से जाट समाज की एकता, उसकी प्रगृति और उसके सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने के बारे में चर्चा हुई और जाट समाज के सदस्यों, सम्मानित व्यक्तियों को एक साथ एक मंच पर लाने के उद्देश्य पर जोर दिया गया। कार्यक्रम का संचालन फेडरेशन के अध्यक्ष धर्मवीर चौधरी ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में फेडरेशन के मुख्य सदस्य के रूप में फेडरेशन के संयोजक एस. के. काकरान, उपाध्यक्ष नरेंद्र चौधरी, फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव उत्तम चौधरी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सांसद सम्मान समरोह में सभी प्रमुख हस्तियों ने जाट समाज के साथ-साथ सभी समाज के लोगों और खास तौर पर देश की तरक्की और विकास में योगदान देने की पेशकश की।

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विश्लेषक हैं)

Related Posts

About The Author