हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने की प्रेस वार्ता

यमुनानगर,17 अगस्त- हरियाणा विधाानसभा चुनाव-2024 में समाचार पत्रों, टीवी चैनल व सोशल मीडिया पर प्रकाशित व प्रसारित सामग्री पर एमसीएमसी (मीडिया सर्टिफिकेशन व मोनिटरिंग कमेटी) के अधिकारी कड़ी नजर रखेंगे। चुनाव आयोग द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने दी। उपायुक्त शनिवार को लघु सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने शनिवार को जिला सचिवालय के सभागार में प्रैस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्ण ढंग से आयोजित कराया जाएगा। इस आयोजन में मीडिया का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा समाचार पत्रों, टेलीविजन चैनलों, केबल टीवी, सोशल मीडिया, बल्क एसएमएस, वॉइस मैसेज व ई-पेपर आदि में विज्ञापनों के प्रकाशन व प्रसारण से पूर्व एमसीएमसी कमेटी से अनुमति लेनी अनिवार्य है। प्रत्याशी द्वारा अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से किसी विज्ञापन का प्रसारण करने के लिए एमसीएमसी कमेटी की पूर्व अनुमति लेनी आवश्यक नहीं है। विज्ञापनों का खर्च उसके खर्च में शामिल किया जाएगा। प्रत्याशी को नामांकन के दौरान अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स की जानकारी निर्धारित फार्म में भरकर देनी होगी।

जिले में चुनाव की अधिसूचना 5 सितम्बर 2024 को- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम चुनाव-2024 की घोषणा हो गई है। हरियाणा में एक अक्तूबर को चुनाव होगा और मतगणना 4 अक्तूबर को होगी। चुनाव के लिए अधिसूचना 5 सितम्बर 2024 को होगी।

85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता के घर जाकर डलवाई जाएगी वोट, करना होगा आवेदन-जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि विधानसभा के आम चुनाव को लेकर जिले में निष्पक्ष और बिना प्रलोभन के चुनाव करवाया जाएगा और सभी मतदाताओं से अपील की जाएगी कि वह अपने मत का प्रयोग करें। चुनाव आयोग द्वारा निर्णय लिया गया है कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर ही वोट डलवाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए मतदाता को इसका लाभ लेने के लिए चुनाव कार्यालय में फार्म नम्बर 12डी भरकर देना होगा।

पॉलिग बूथों पर होगी जरूरी सुविधाएं- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि सभी पॉलिग बूथों पर पीने का पानी, महिला व पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय, विकलांगों के लिए रैम्प आदि की सुविधा दी जाएगी तथा इस बार भी चुनाव आयोग की हिदायतों अनुसार पिंक बूथ व मॉडल बूथ बनाए जाएगे।

उन्होंने कहा कि हर जिले में टोल फ्री नम्बर 1950 है। वोट से जुड़ी कोई भी सहायता या शिकायत इस नम्बर पर कर सकते है। चुनाव में मॉनिटरिंग के लिए सी विजिल एप्प बनाया गया है। कोई भी इस पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। जिसकी जानकारी चुनाव आयोग द्वारा 100 घंटे तक दी जा सकेगी। उम्मीदवार चुनाव प्रचार के लिए अधिक से अधिक 40 लाख रुपये खर्च कर सकते है।

रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर का नहीं किया जाएगा प्रयोग-जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि यदि कोई राजनीतिक दल रोड शो का काफिला निकलता है तो उससे रोड जाम नहीं होना चाहिए और जहां पर अस्पताल व ट्रामा सेंटर होगा वहां से कोई भी राजनीतिक पार्टी रोड शो का काफिला नहीं निकाल सकेगी। इसके अतिरिक्त रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा किसी भी रेस्ट हाउस, डाक बंगला और सरकारी मकान का प्रयोग नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कोई भी राजनीतिक व्यक्ति अपने भाषण में जाति, धर्म से संबंधित शब्दों को प्रयोग नहीं कर सकेगा।

उम्मीदवारों के कार्यक्रमों पर इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग टीम रखेगी नजर-जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि जिला स्तर पर बनाई गई इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग टीम उम्मीदवार के कार्यक्रमों पर विभिन्न प्रकार से नजर रखेगी ताकि कार्यक्रमों में उम्मीदवार द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न किया जा सके। उन्होंने कहा कि इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग टीम उम्मीदवार द्वारा खर्च की गई पाई-पाई का हिसाब रखेगी और उसकी सूचना देगी।

विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्वक करवाने के लिए जिला पुलिस तैयार-एसपी गंंगाराम पुनिया

पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्वक चुनाव करवाने के लिए जिला पुलिस हर तरीके से तैयार है। जिले में विभिन्न स्थानों पर नाके बनाए गए है। जिले में करीब 4900 आर्मस लाईसैंस है, सभी लाईसैंस धारकों को निर्देश दिए गए है कि वह अपना लाईसैंस सम्बंधित पुलिस थानों या आर्मस के मान्यता प्राप्त दुकानों पर जमा करवाए।  उन्होंने कहा कि सभी नाकों पर सुरक्षा की दृष्टिï से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है।

इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद पंकज सेतिया, नगराधीश पियुष गुप्ता, जगाधरी के एसडीएम सोनूराम, छछरौली के एसडीएम राजेश पूनिया, डीआईपीआरओ कुलदीप सिंह बांगड, नायब तहसीलदार चुनाव गुलशन शर्मा मौजूद रहे।

Related Posts

About The Author