बीसीसीआई सचिव जय शाह चुने गए ICC के नए चेयरमैन

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के नए चेयरमैन बन गए हैं। जय शाह अब अब ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे।

आईसीसी ने बताया कि शाह को निर्विरोध चेयरमैन चुना गया है। वह 1 दिसंबर को आईसीसी चेयरमैन का पद संभालेंगे। वह फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव हैं। अब बीसीसीआई को सचिव पद पर नई पोस्टिंग करनी होगी।

आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है। वह लगातार दूसरी बार इस पद पर रहे हैं। मगर उन्होंने हाल ही में तीसरे कार्यकाल की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है। ऐसे में खेल की वैश्विक संचालन संस्था आईसीसी में जय शाह के भविष्य की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही थी। आईसीसी चेयरमैन दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए पात्र होता है और न्यूजीलैंड के वकील ग्रेग बार्कले ने अब तक 4 साल पूरे कर लिए हैं।

आईसीसी चेयरमैन के लिए ये हैं नियम
आईसीसी के नियमों के अनुसार चेयरमैन के चुनाव में 16 वोट होते हैं और अब विजेता के लिए 9 मत का साधारण बहुमत (51%) आवश्यक है। इससे पहले चेयरमैन बनने के लिए निवर्तमान के पास दो-तिहाई बहुमत होना आवश्यक था। आईसीसी ने हाल ही में कहा था, ‘मौजूदा निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना होगा और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हैं तो चुनाव होगा और नए चेयरमैन का कार्यकाल एक दिसंबर 2024 से शुरू होगा।’

Related Posts

About The Author