धानुका एग्रीटेक का शुद्ध लाभ बढ़ा

कुल आय सालाना आधार पर 10.2 फीसदी बढ़कर 393.37 करोड़ रुपए हुई

नई दिल्ली। भारत की प्रमुख कृषि इनपुट कंपनियों में से एक धानुका एग्रीटेक ने आज 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त हुई वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही के लिए वित्तीय परिणामों की घोषणा की। 

गुरुग्राम स्थित मुख्यालय वाली कंपनी ने अक्टूबर-दिसंबर, 2022 की तिमाही के दौरान पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के मुकाबले 8.3 फीसदी की वृद्धि के साथ 46.07 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है।

वित्तीय प्रदर्शन (करोड़ रुपये में)

 Q3FY23 (in Cr) Q3FY22 (in Cr) YoY %

कुल आय : 393.37 356.86 10.2

कर उपरांत लाभ  (पैट) : 46.07 42.52 8.3

एबिटा (EBITDA) : 51.83 55.02 (5.8)

तीसरी तिमाही के प्रदर्शनपर विशेषज्ञों की राय 

तीसरी तिमाही के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए धानुका एग्रीटेक के प्रबंध निदेशक एम. के. धानुका ने कहा, “उद्योग में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद धानुका की टॉप-लाइन में तर्कसंगत वृद्धि हुई। जलवायु परिस्थितियां कीटनाशकों के उपयोग के लिए अनुकूल नहीं थीं। अक्टूबर के महीने में अत्यधिक वर्षा के कारण कटाई में देरी के साथ-साथ रबी की फसल की बुवाई में भी देरी हुई। कीट का प्रकोप बहुत कम था, जिससे कीटनाशक की खपत प्रभावित हुई है। समग्र तौर पर, कीमतों में गिरावट आ रही थी और कंपनी के पास ज्यादा लागत की इन्वेंटरी थी। परिस्थितिवश, हम इस उच्च लागत को उपभोक्ता पर डालने में सक्षम नहीं थे और अंततः कंपनी को उच्च लागत की इन्वेंटरी को इस्तेमाल करने के कारण नुकसान उठाना पड़ा।

एम के धानुका ने कहा- “भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है, क्योंकि रबी फसल में 3 प्रतिशत अतिरिक्त बुवाई की गई है और कुल मिलाकर रबी फसल की स्थिति अच्छी है। कमोडिटी की कीमतें बढ़ रही हैं, और यह उम्मीद की जा रही है कि किसानों को उनकी फसलों बहुत अच्छी आय होगी, इसलिए वे अपनी फसलों को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए अधिक पैसा खर्च करने को तैयार होंगे। अंततः, कृषि और कृषि-रसायन उद्योग के लिए भविष्य उज्ज्वल प्रतीत होता है।”

अगली तिमाही और वित्त वर्ष 2024 के लिए धानुका एग्रीटेक के पास उत्पादों की एक मजबूत पाइपलाइन है। नए उत्पादों पर टिप्पणी करते हुए एम. के. धानुका ने कहा, “हमें आशा है कि दो नए 9(3) उत्पादों के लिए हमें सीआईबी पंजीकरण मिल जाएगा। वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में पंजीकरण मिलते ही उन्हें भारत में पहली बार लॉन्च किया जाएगा, ऐसी हमें उम्मीद है। किसानों के लिए इसे हम वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही तक लॉन्च करने में सक्षम होंगे। हमें उम्मीद है कि नए उत्पाद कंपनी की टॉप-लाइन में वृद्धि लाएंगे और धीरे-धीरे नए मोलेक्युल्स को जमीनी स्तर पर स्थापित करने के बाद वे टॉप-लाइन में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा के पलवल में ‘धानुका एग्रीटेक रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी सेंटर’ का उद्घाटन किया। यह अनुसंधान एवं विकास केंद्र सभी प्रयोगशाला सुविधाओं और 100 किसानों की क्षमता वाले एक प्रशिक्षण हॉल से सुसज्जित है। कंपनी कृषि क्षेत्र में ड्रोन तकनीक, एआई एवं रोबोटिक्स और अन्य सुस्पष्ट (प्रिसिजन) कृषि तकनीकों जैसी नई तकनीकों को पेश करने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

क्या है धानुका ग्रुप ?

धानुका ग्रुप भारत की अग्रणी एग्री इनपुट कंपनियों में से एक है और बीएसई एवं एनएसई पर सूचीबद्ध है। कंपनी की 3 मैनुफैक्चरिंग यूनिट्स गुजरात, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में स्थित हैं। वर्तमान में कंपनी के देश भर में 41 वेयरहाउस और 6,500 डिस्ट्रीब्यूटरों और 80,000 डीलरों का विस्तृत नेटवर्क है। धानुका ने यूएस, जापान और यूरोप सहित दुनिया की अग्रणी एग्रो-केमिकल कंपनियों के साथ साझेदारियां की हैं, जिसके माध्यम से वे भारतीय किसानों तक आधुनिक तकनीकें उपलब्ध कराते हैं। धानुका के स्टाफ में 1000 टेक्नो-कमर्शियल कर्मचारी शामिल हैं, जो कंपनी के आर एण्ड डी विभाग और सशक्त वितरण नेटवर्क के सहयोग से काम करते हुए 1 करोड़ से अधिक भारतीय किसानों को अपने प्रोडक्ट और सेवाएं उपलब्ध कराते हैं।

Related Posts

About The Author