त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार ,मेघालय में मिली जुली सरकार बनना तय

नई दिल्ली: वर्ष 2023 के 3 राज्यों में विधानसभा चुनाव नतीजों सामने आ चुके हैं । जिसे 2024 लोकसभा चुनाव के ट्रेलर के रूप में देखा जा रहा है। इन तीन राज्यों में कांग्रेस के राहुल गांधी के भारत जोड़ो अभियान का जलवा या लेफ्ट के साथ गठबंधन से चुनाव लड़ने के प्रयास की हवा निकल गयी है। वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा इस क्षेत्र में है । जिसके कारण त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मीला है। वही मेघालय में हंग सरकार बनना तय हो गया है।

शुरुआती रुझानों से ही नॉर्थ ईस्ट में 2 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी आगे बढत बनी हुई थी। जबकि मेघालय में रुझानों में किसी को स्पष्ट बहुमत रुझान नहीं दिख रहा था।त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी 37 सीटों पर रुझानों में आगे चल रही थी जबकि, लक तेरह और टीएमपी 11 सीटों पर आगे चल रही थी।
नागालैंड में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को रुझानों में 42, जबकि कांग्रेस को सिर्फ दो सीटों पर बढ़त दिख रही थी।वही मेघालय में भारतीय जनता पार्टी को 12 जबकि एनपीपी 23 सीटों पर रुझानों में आगे चल रही थी। मेघालय में कांग्रेस चौथे नंबर पर थी। रुझानों में टीएमसी किंगमेकर की भूमिका में लग रही थी। जैसे-जैसे गिनती होती गई ।वैसे ही विभिन्न दलों के रुझानों के संकेत में बढ़ते घटते होती रहे। फाइनल रुझान में साफ हो गया है कि त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनेगी। वही मेघालय में हंग सरकार बनना तय है। मिली जानकारी के अनुसार नागालैंड के 60 विधानसभा क्षेत्र में, 36 विधानसभा पर बीजेपी ने जीत हासिल की है। वही कांग्रेस का पत्ता तक नहीं खुला है। जबकि एनपीएफ 2 सीट पर और अन्य 22 सीट पर जीत हासिल किए हैं। इसी तरह त्रिपुरा के 60 विधानसभा सीट पर से बीजेपी ने 34 सीट पर जीत हासिल की है। वही कांग्रेस ने भी 14 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि टी आई पीआरएनए 12 सीटों पर जीत हासिल की है। दूसरी ओर मेघालय के 59 विधानसभा सीट पर बीजेपी को महज 3 सीट पर ही जीत हासिल हुई है। जबकि एनपीपी ने 25 सीट पर जीत हासिल की है। यहां कांग्रेस ने 5 सीट और टीएमसी ने 5 सीट तथा यूडीपी 11 सीट और अन्य ने 10 सीट पर जीत हासिल की है ।जाहिर है मेघालय में मिली जुली सरकार बनना तय है। गौरतलब हो कि मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी को हराने के लिए विपक्षी दलों ने एक रणनीति के तहत विभिन्न दलों से गठबंधन कर चुनाव लड़ा रहा था। जिसमें सबसे रोचक त्रिपुरा विधानसभा क्षेत्र था जहां कांग्रेस और लेफ्ट ने गठबंधन किया था। परिणाम में लोगों ने इनके गठबंधन को नकार दिया। इन तीन राज्यों के चुनाव के परिणाम को लोक सभा 2024 के चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

Related Posts

About The Author