एप के द्वारा लोन लेने वाले युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

द फाइनेंसियल वर्ल्ड की रिपोर्ट एक बार पुनः हुई सत्य

झारखंड: भारत सरकार चाइना पर चाहे जितना भी लगाम लगाए। इसके बाद भी चाइना के एजेंट अब भी भारत में बेखौफ नाम बदल कर काम कर रहे हैं । जिसकी भेट जमशेदपुर के गोलमुरी थाना अंतर्गत मथुरा बगान निवासी 27 वर्षीय अभिषेक कुमार हो गया। उसने अपने घर के बाथरुम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। असल में अभिषेक ने एक एजेंसी से लोन लिया था। बताया जा रहा है कि वह लोन चुकता भी कर चुका था। इसके बाद भी एजेंसी वाले और अधिक रुपए की मांग कर रहे थे। जब अभिषेक ने रुपया देने से इंकार कर दिया तो एजेंसी के लोगों ने उसके मोबाइल फोन से सारे कांटेक्ट नंबर हैक कर ली। उन नंबरों पर अभिषेक के संबंध में गलत फहमियां पैदा करनी शुरू कर दी। तरह-तरह की धमकियां देने लगे। साथ ही अभिषेक की बदनामी करने लगे। इससे मजबूर होकर अभिषेक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।
ज्ञात हो कि इस संबंध में द फाइनेंसियल वर्ल्ड ने चाइनीस एप के द्वारा लोन देकर फसाने का धंधा से संबंधित रिपोर्ट प्रकाशित किया था।जिसेमें बताया गया था कैसे एप द्वारा लोगों को कर्ज जाल में फंसाया जाता है और जब कर्ज लेने वाले लोग कर्ज नहीं चुका पाते हैं तो उसके मोबाइल के सारे कांटेक्ट नंबर हैकर परिचितों के पास शिकायत से लेकर धमकियां, गंदी बातें ,गंदी फिल्में भेजी जाती है ।इससे कर्ज लेने वाला हताश निराश होकर या तो कर्ज लौटाता है या आत्महत्या कर लेता है।गौरतलब होगी विगत दिनों भारत सरकार ने चाइना के अनेक एप पर रोक लगा दी थी।इन एपों के द्वारा भोले भाले लोगों को कर्ज जाल में फंसाया जाता था। जब कर्ज दाता लोन चुका नहीं पाता था तो एप से कर्ज दाता के सारे कांटेक्ट हैक कर लिए जाते हैं। उन कांटेक्ट नंबर को लोन लेने वाले सभी पर परिचितों के पास शिकायत भेजी जाती है। जब इससे भी बात नहीं बनती है। तो धमकियां भी दी जाती है। जब से भी बात नहीं बनती है तो सारे कांटेक्ट नंबरों पर गंदे फिल्म और गंदे कमेंट डाल कर परेशान किया जाता है । इससे कर्ज दाता के पास एक ही रास्ता रहता है या तो कर्ज चुकता करे या आत्महत्या करें। इसी प्रताड़ना का शिकार होकर अभिषेक ने आत्महत्या की है। बता दें इससे पूर्व दिल्ली, चेन्नई कोलकाता, बिहार सहित अनेक प्रदेशों में लोग चाइनीज एप के द्वारा कर्ज लेकर फस चुके हैं। कर्ज नहीं लौटाने के चक्कर में उन्होंने आत्महत्या कर ली थी। जिसके कारण भारत सरकार ने ऐसे अनेक ऐप पर पाबंदियां लगा दी थी जो कर्ज बांट रहे थे। इस पाबंदी के बाद भी जमशेदपुर में अभिषेक की मौत संदेह खड़ा कर रहा है कि अभिषेक ने जिस ऐप के माध्यम से लोन लिया था क्या उसके पीछे चाइनीस है? जो आज भी भारत में नाम बदल कर काम कर रहे हैं। यह जांच का विषय है।
घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि अभिषेक कुमार घर के बाथरुम में गया। यहां उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।परिजनों को इसकी जानकारी तब हुई जब अभिषेक काफी देर तक बाथरुम से बाहर नही निकला। परिजनों ने दरवाजा ठकठकाते हुए उसे बाहर से अवाज भी लगाई पर अभिषेक ने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद परिजनों ने बाथरुम का दरवाजा तोड़ तो पाया कि अभिषेक फंदे से लटका हुआ है। उसने बाथरुम के एसबेस्टस में लगे लोहे की पाइप से गमछे के सहारे फांसी लगाई।घटना की जानकारी परिजनों ने पुलिस को दी है। पुलिस मौके पर पहुंचकर शव को फंदे से उतार कर पंचनामा बनाया। उसके बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जानकारी के अनुसार अभिषेक ट्रांस्पोर्ट में काम करता था वह घर में एकलौता था, बहन की शादी हो चुकी है।

Related Posts

About The Author