यमुना नगर लघु सचिवालय के मीटिंग हॉल में किया गया अपराध गोष्ठी का आयोजन

यमुना नगर: हरियाणा पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा ने बुधवार को लघु सचिवालय के मीटिंग हाल में मीटिंग हॉल में क्राइम मीटिंग ली। इसमें जिला के सभी डीएसपी, इंचार्ज अपराध शाखा, थाना प्रबंधक और चौकी प्रभारी ने भाग लिया। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी थाना प्रबंधक अपने क्राइम क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम को अपडेट रखें। उन्होंने कहा कि आईआईएफ फॉर्म को समय पर और सही इंद्राज करें। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस अपना काम अच्छे से कर रही है। हमें अपराधी को पकड़ कर जनता को सुरक्षा माहौल देना है। चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए ज्यादा से ज्यादा गश्त की जाए। पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिए कि केसों का निपटारा जल्दी से जल्दी करे। चिह्नित अपराधों के बारे में निर्देश देते हुए कहा कि पर्यवेक्षण अधिकारी घटनास्थल पर स्वयं जाकर अनुसंधानकर्ता को निर्देश दें व गाइडलाइन के अनुसार ही अनुसंधान करवाएं। महिला विरुद्ध अपराध व अन्य मामलों में जल्दी से जल्दी कार्रवाई करवाएं। शराब के तस्करों नाश खोरो पर पूरी नजर रख कर उनके ऊपर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। महिलाओं व समाज के गरीब व कमजोर तबके की तुरंत सुनवाई के निर्देश दिए है।तथा थाने में आने वाले हर फरियादी के साथ मधुर व्यवहार करने के निर्देश दिए है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि थाना/चौंकी में लंबित परिवादों को समय पर निपटाया जाए। प्रबंधक थाना/चौकी इंचार्ज अपने-अपने क्षेत्र में चोरी की वारदातों को रोकने के लिए सांयकालीन गश्त व रात्रि गश्त प्रभावी ढंग से करें। गश्त के दौरान आमजन को सीसीटीवी कैमरा लगवाने बारे प्रेरित करें। अपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों की ज्यादा से ज्यादा हिस्ट्रीशीट खोले ताकि आते-जाते पुलिस ऐसे लोगों पर नजर रख सके तथा समाज में पता चले की अपराध करने वालों पर किस प्रकार से नजर रखी जाती है। दो गुटों के मध्य पुरानी किसी रंजिश के कारण चल रहे विवादों को शांति समिति की सहायता से निपटाया जाए। इसके अतिरिक्त अपने-अपने थाना क्षेत्र में पीस कमेटी की मीटिंग करवाई जाए। छीना-झपटी की वारदातों को रोकने के लिए अपने-अपने एरिया में ज्यादा से ज्यादा गस्त करें और जिन स्थानों पर ज्यादातर चोरी की वारदात घटित हो रही हैं उनकी पहचान कर प्रभावी व निवारक कार्यवाही करनी है। पुलिस अधीक्षक ने मीटिंग के दौरान दिशा निर्देश दिए कि जिला में नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें नशा सप्लाई करने वालों के नेटवर्क तोड़कर उन पर सख्त एक्शन लें और नशा तस्करों की काली संपत्ति को भी जब तक करने की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस द्वारा समय-समय पर नशे से बचने हेतु जागरूक कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को नशे से बचाने हेतु जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आमजन से मैत्रीपूर्ण व्यवहार करें तथा उनका सहयोग लेकर नशा जैसा गैरकानूनी धंधा करने वालों की खोज खबर लेकर सख्ती से निपटें। 

पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऑपरेशन मुस्कान के तहत सभी थाना प्रभारी व अन्य स्टाफ विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से बेहतर संबंध स्थापित कर मां-बाप से दूर हुए बच्चों के बारे में महत्वपूर्ण सुराग जुटा कर उन्हें तलाशें। उन्होंने कहा कि वे जिला बाल कल्याण अधिकारी से भी संबंध में स्थापित कर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर कारखानों,भट्ठों तथा होटलों पर काम कर रहे बच्चों के बारे में जानकारी हासिल करें। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को यह भी कहा गया है कि वह समाजिक संस्थाओं जैसे बचपन बचाओ आंदोलन,बाल भवन छछरौली जैसी संस्थाओं से संपर्क करें और वहां पर रह रहे बच्चों के बारे में जानकारी जुटाए जो कि अति उपयोगी साबित हो सकती है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा की उद्धघोसित अपराधियों, बेल जंपर को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि पी.ओ. की चल व अचल संपत्ति को अटैच करके उस पर कार्रवाई करें। इलाका में ज्यादा से ज्यादा गस्त व पेट्रोलिंग करें ताकि असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जा सके तथा आम जनता में सुरक्षा की भावना पैदा हो। पुलिस अधीक्षक ने पुराने व्हीकल जो थानों में खड़े हैं उनको डिस्पोज करवाने हेतु दिशा निर्देश दिए। अपने अपने इलाके में जुआ सट्टा व अवैध शराब,अवैध असला पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करके पकड़ने के निर्देश दिए तथा चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं।

इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार, जितेंद्र कुमार, रजत गुलिया, नरेंद्र खटाना, कवलजीत सिंह, राजीव सिंह तथा सभी थाना प्रबंधक व सभी चौकी इंचार्ज मौजूद रहे

Related Posts

About The Author