स्टिंग एनर्जी ड्रिंक पी रहें हैं तो हो जाए सचेत, आप हो रहे हैं नशे के शिकार

नई दिल्ली : नशे के सौदागर अपने धंधे को दिन दूनी रात चौगुनी करने के ताक में रहते हैं। वे इसके लिए विभिन्न तरह के हथकंडे अपनाते हैं। अब नया मामला आपके सेहत से जुड़ा हुआ है। जो बड़े प्यार से एनर्जी ड्रिंक के नाम पर आपको और आपके बच्चों को नशा का आदि बना रहा है । एनर्जी ड्रिंक में कैफ़ीन नाम का नशीला पदार्थ मिला रहता है।
इस तरह के एनर्जी ड्रिंक बेचने वाली कंपनियां चेतावनी के नाम पर बोतल के ऊपर भी लिख देते है की बच्चों, गर्भवती महिलाओं और सेंसटिव लोगों के लिए निषेध है।वे कंपनियां अपनी गर्दन बचाने के लिए चेतावनी लिख कर पल्ला झाड़ लेते हैं।उसके बाद भी लोग एक्स्ट्रा एनर्जी पाने के लिए ड्रिंक का सेवन कर रहे हैं। और जाने अनजाने में नशे का आदि बन रहे हैं। जो उनकी सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक माना जाता है।
शहर,गांव के गली मोहल्लों में किराने की दुकानों और ढेले पर भी बिकने वाले कैफ़ीन नाम का नशा को अधिकतर बच्चे सेवन कर रहे हैं। स्टिंग एनर्जी ड्रिंक मात्र 20 रूपये मे मिलता है। इस ड्रिंक मे कैफ़ीन नाम का नशा मिलाया जाता है। जो बोतल के ऊपर लिखा रहता है। बोतल के ऊपर लिखा हुआ है कि बच्चों,गर्भवती महिलाओं और सेंसटिव लोगों के लिए निषेध है। इसके बाद भी बच्चे अनजाने में सेवन कर रहे हैं। कैफ़ीने ऐसा नशा है जिसे छोड़ना बहुत कठिन हो जाता है। ज़ब बच्चों को इसकी लत लग जाती है तो अभिभावकों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। नशा घर परिवार बर्बाद करने और अपराध की दुनिया की ओर ले जाने का एक बड़ा कारण है। जानकार बताते हैं कि केंद्र सरकार को ऐसे एनर्जी ड्रिंक पर रोक लगाई जानी चाहिए जो देश के भावी पीढ़ी को नशे के दलदल में धकेल रहा है। वही ऐसे एनर्जी ड्रिंक को बेचने वाले खुदरा दुकानदार चंद पैसे के लिए बच्चे को नशे का शिकार होने से बचा सकते हैं। वह अपने यहां एनर्जी ड्रिंक के नाम पर बिकने वाले कैफ़ीन नामक नशीली पदार्थ को नहीं बेचे और समाज में अपना योगदान दें।

Related Posts

About The Author