पाकिस्तान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को कोर्ट ने दिया रिहाई का आदेश

पाकिस्तान: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा में 47 लोगों की जान जाने और करोड़ों रुपए की सम्पत्ति बर्बाद होने के बाद आज सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी को अंसवइधआनइक बताते हुए रिहाई का आदेश दिया है। हालांकि देर शाम तक इमरान खान को पाक रेंजर्स और फोर्स ने रिहा नहीं किया है।

पिछले 3 दिनों से पाकिस्तान हिंसा की आग में जल रहा था। लगभग दर्जनों लोगों की मौत हो गई। सैकड़ों कार्यकर्ता घायल बताए जा रहे हैं। जबकि कई लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसी बीच पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इमरान की गिरफ्तारी हो कानून का उल्लंघन बताया। साथ ही एनएबी के द्वारा कानून उल्लंघन की बात कही। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार एटर्नी जनरल को भी तलब किया है सरकार की कार्रवाई को गलत बताया। इसी बीच खबर आ रही है सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान को रिहा कर दिया है।
इमरान खान की रिहाई पर पाकिस्तानी नेता मरियम नवाज ने चीफ जस्टिस पर सवाल उठाते हुए कहा कि वह पीटीआई ज्वाइन कर ले। घोटाले के आरोपी को रिहा कर दिया। जिससे यह पता चलता है कि पाकिस्तान की राजनीति में नई करवट लेने वाली है। आर्मी वर्सेस पाकिस्तान की पार्टी के बीच जमकर हंगामा हुआ। हिंसक संघर्ष हुआ। आजादी आजादी के नारे लगे काफी आगजनी हुई। जिससे अब राजनीतिक रंग कुछ दूसरी करवट लेने लगा है।
पीटीआई के फवाद चौधरी और शाह मोहम्मद कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया गया है। हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा बंद है। सेना के हवाले कर दी गई है। दिन-रात प्रदर्शन जारी है। इसी बीच पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने इमरान की गिरफ्तारी को लेकर सवाल उठाते हुए कहा कि अदालत से उन्हें कैसे गिरफ्तार किया गया।
सुप्रीम कोर्ट ने इमरान की गिरफ्तारी को गैरकानूनी करार दिया है और एएनबी की कार्रवाई को भी गलत करार दिया। सरकार को भी कड़ी फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि अदालत अंदर से इमरान खान को गिरफ्तार करना कानून का घोर उल्लंघन है। कानून की बेईज्जती की गई है। कानून को सम्मान दिलाएंगे। पाकिस्तान में सेना और सुप्रीम कोर्ट के बीच विवाद फंस गया है। जबकि पाकिस्तान के आम लोगों के निशाने पर सेना है। लोग सड़क पर उतरकर सेना और पाक रेंजर्स को अपने निशाने पर ले रहे हैं। लोग हमला कर रहे हैं और मरने मारने पर तुले हुए हैं।

Related Posts

About The Author