केंद्रीय संचार, रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने वरचुअली संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया

चंडीगढ़: माननीय केंद्रीय संचार, रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने आज पंजाब एलएसए, दूरसंचार विभाग, मोहाली में ‘संचार साथी’ पोर्टल लॉन्च किया।

117 करोड़ ग्राहकों के साथ, भारत दुनिया में दूसरे सबसे बड़े दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में उभरा है। संचार के अलावा, मोबाइल फोन का उपयोग बैंकिंग, मनोरंजन, सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने आदि के लिए किया जा रहा है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि उपयोगकर्ताओं को पहचान की चोरी, जाली केवाईसी, मोबाइल उपकरणों की चोरी, बैंकिंग धोखाधड़ी आदि जैसी विभिन्न धोखाधड़ी से बचाया जाए। उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए, दूरसंचार विभाग ने संचार साथी (https://www.sancharsaathi.gov.in) नामक एक नागरिक केंद्रित पोर्टल विकसित किया है।

संचार साथी नागरिकों को उनके नाम पर पंजीकृत कनेक्शन की जांच करने, धोखाधड़ी या अनावश्यक कनेक्शन की रिपोर्ट करने, चोरी/खो जाने वाले मोबाइल फोन को ब्लॉक करने, मोबाइल फोन खरीदने से पहले आईएमईआई की सत्यता की जांच करने की अनुमति देता है। संचार साथी पोर्टल नागरिकों को धोखाधड़ी गतिविधियों से लड़ने के लिए सशक्त बनाता है। पूरे सिस्टम को दूरसंचार विभाग द्वारा इन-हाउस डिजाइन किया गया है। सिस्टम में निम्नलिखित मॉड्यूल हैं।

सेंट्रलाइज्ड इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर): यदि कोई मोबाइल डिवाइस चोरी या गुम हो जाता है, तो उपयोगकर्ता पोर्टल पर आईएमईआई नंबर जमा कर सकता है। उपयोगकर्ता द्वारा पुलिस शिकायत की एक प्रति के साथ प्रस्तुत की गई जानकारी को फिर सत्यापित किया जाता है। प्रणाली दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ एकीकृत है। एक बार जानकारी सत्यापित हो जाने के बाद, सिस्टम चोरी हुए मोबाइल फोन को भारतीय नेटवर्क में उपयोग करने से रोकता है। अगर कोई चोरी हुए डिवाइस का उपयोग करने की कोशिश करता है, तो सिस्टम कानून प्रवर्तन एजेंसियों को डिवाइस का पता लगाने की अनुमति देता है। जब चोरी हुआ डिवाइस बरामद हो जाता है, तो आईएमईआई को पोर्टल पर अनब्लॉक किया जा सकता है। सिस्टम चोरी/खोए हुए मोबाइल के उपयोग को रोकता है। यह भारतीय नेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले गलत या जाली आईएमईआई वाले मोबाइल को भी रोकता है।

अपने मोबाइल को जानें: यह नागरिकों को उनके मोबाइल डिवाइस के आईएमईआई की वास्तविकता की जांच करने की सुविधा प्रदान करता है।

फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (टीएएफसीओपी) के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स: यह उपयोगकर्ता को कागज आधारित दस्तावेजों का उपयोग करके उसके नाम पर लिए गए मोबाइल कनेक्शन की संख्या की जांच करने की सुविधा देता है। उपयोगकर्ता पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करता है और OTP का उपयोग करके प्रमाणित करता है। सिस्टम कागज-आधारित दस्तावेजों (जैसे कागज आधारित आधार, पासपोर्ट, आदि) का उपयोग करके उसके नाम पर लिए गए कुल कनेक्शनों को दिखाता है। सिस्टम उपयोगकर्ताओं को धोखाधड़ी वाले कनेक्शनों की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को उन कनेक्शनों को ब्लॉक करने की भी अनुमति देता है जिनकी आवश्यकता नहीं है। एक बार उपयोगकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद, सिस्टम पुन: सत्यापन प्रक्रिया को ट्रिगर करता है, और कनेक्शन समाप्त हो जाते हैं।

एएसटीआर (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड फेशियल रिकॉग्निशन पावर्ड सॉल्यूशन फॉर टेलीकॉम सिम सब्सक्राइबर वेरिफिकेशन): नकली / जाली दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त मोबाइल कनेक्शन का उपयोग साइबर-धोखाधड़ी के लिए किया जाता है। फर्जी/जाली दस्तावेजों का उपयोग कर जारी किया गया। एएसटीआर ने चेहरे की पहचान और डेटा एनालिटिक्स की विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया। पहले चरण में, कागज आधारित केवाईसी के साथ कनेक्शन का विश्लेषण किया गया।

एएसटीआर का उपयोग करने में सफलता: पहले चरण में, 87 करोड़ से अधिक मोबाइल कनेक्शनों का विश्लेषण किया गया। इतनी बड़ी डेटा प्रोसेसिंग के लिए, परम-सिद्धि सुपरकंप्यूटर का उपयोग किया गया था। ऐसे कई मामले सामने आए, जिनमें सैकड़ों कनेक्शन प्राप्त करने के लिए एक तस्वीर का उपयोग किया गया था। कुल 40.87 लाख संदिग्ध मोबाइल कनेक्शन का पता चला। सत्यापन के बाद 36.61 लाख कनेक्शन पहले ही काटे जा चुके हैं। शेष प्रक्रियाधीन हैं। ऐसे मोबाइल कनेक्शन बेचने में शामिल 40,123 प्वाइंट ऑफ सेल्स (PoS) को सेवा प्रदाताओं द्वारा ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है और पूरे भारत में 150 से अधिक एफआईआर दर्ज की गई हैं। डिस्कनेक्ट किए गए नंबरों का विवरण बैंकों, पेमेंट वॉलेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ साझा किया गया है इन नंबरों को अपने खातों से हटा रहे हैं।

Related Posts

About The Author