सीआईएसएफ की जगह देश के हवाई अड्डों
पर अब निजी गार्ड तैनात करने शुरू किये

केंद्र सरकार ने देश के हवाई अड्डों पर निजी सुरक्षा एजेंसियों के गार्ड तैनात करने की तैयारी कर ली है। अब तक हवाई अड्डों पर काम कर रेक सीआईएसएफ के सुरक्षा कर्मियों की जगह यह तैनाती होगी।

केंद्र सरकार ने इसे लेकर हाल में फैसला किया था। अब देश के 60 हवाई अड्डों पर निजी सुरक्षा एजेंसी (पीएसए) के 1924 सुरक्षाकर्मियों को तैनात करने का काम शुरू किया जा रहा है। यह निजी गार्ड गैर-प्रमुख ड्यूटी करने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के कर्मियों की जगह लेंगे।

सरकार का कहना था कि इस फैसले से सुरक्षा व्यय में कमी आएगी और सीआईएसएफ कर्मियों को अन्य हवाई अड्डों पर तैनात किया जा सकेगा, जिससे सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत हो सकेगी। उसका यह भी दावा था कि फैसले से नए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के संचालन में अधिक मदद मिलेगी।

फैसले के बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने 45 हवाई अड्डों पर गैर-प्रमुख पदों पर पुनर्वास महानिदेशालय (डीजीआर) के प्रायोजित सुरक्षा एजेंसियों के 581 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है। इन सुरक्षा कर्मियों को चयनित हवाई अड्डों पर विमानन सुरक्षा प्रशिक्षण लेने के बाद तैनाती मिलेगी। शनिवार से 16 हवाई अड्डों के लिए 161 डीजीआर कर्मी एवीएसईसी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

कोलकाता हवाई अड्डे पर 9 सितंबर से पहले एवीएसईसी प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के बाद 74 डीजीआर सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिए गए हैं। बाकी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है।

Related Posts

About The Author