पहलवान मामले में 15 जून तक आ सकती है जांच रिपोर्ट

दिल्ली पुलिस की विशेष जांच टीम, जो भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रही है, दर्ज दो मामलों की जांच रिपोर्ट अगले हफ्ते अदालत में पेश कर सकती है।

एसआईटी अभी तक 180 से अधिक लोगों से पूछताछ कर चुकी है। भाजपा सांसद, जो भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष भी हैं, के खिलाफ एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट, ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक आदि ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। यह महिला पहलवान एयर बजरंग पूनिया सहित देश के शीर्ष पहलवान, बृजभूषण सिंह के खिलाफ विरोध कर रहे थे।

पहले ‘नाबालिग’ बताई गयी लड़की सहित सात महिला पहलवानों का कथित रूप से यौन उत्पीड़न करने के आरोप में बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की जा रही है। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक नाबालिग लड़की ने अब बयान दिया है कि वह वास्तव में नाबालिग नहीं है। बृजभूषण सिंह से भी पुलिस अब तक दो बार पूछताछ कर चुकी है  सिंह अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताते रहे हैं।

प्रदर्शनकारी पहलवानों ने बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की थी और 15 जून तक सशर्त अपना आंदोलन स्थगित करने पर सहमति दी थी। खेल मंत्री ने आश्वासन दिया कि तय समय में बृजभूषण सिंह के खिलाफ चार्जशीट दायर की जाएगी और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनाव जून महीने के अंत तक करवा दिए जाएंगे।

Related Posts

About The Author