अखिल भारतीय विज्ञान मेला 2023 का गुरुनगरी में बड़े पैमाने पर होगा आयोजन

अमृतसर :  माधव विद्या निकेतन सीनियर स्कैडरी स्कूल, रंजीत एवेन्यू में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की ओर से 21वां विज्ञान मेले का आयोजन किया जा रहा है, जो कि दिनाँक 4 से 7 नवंबर 2023 तक चलेगा। विद्यालय उपाध्यक्ष डॉ. अरुण मेहरा ने पत्रकारवार्ता में इस संबंध में बातचीत करते हुए कहा कि इस विज्ञान मेले में पहले जिला स्तर पर, फिर राज्य स्तर पर तथा इसके पश्चात क्षेत्रीय स्तर पर विजयी होने वाले विद्या भारती के विद्यालयों के लगभग 350 से अधिक विज्ञान के विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। इस अवसर पर उनके साथ मंच पर पंजाब प्रांत के शिक्षा एवं भारतीय संगठन मंत्री राजिंदर जी, भाजपा पंजाब के पूर्व मीडिया सचिव जनार्दन शर्मा आदि भी उपस्थित थे।

डॉ. अरुण मेहरा ने कहा कि विज्ञान की प्रतियोगिता शिशु वर्ग, बाल वर्ग, किशोर वर्ग तथा तरुण वर्ग के मध्य होंगी। जिसमें चार प्रतियोगिताएं – विज्ञान प्रश्न मंच, विज्ञान पत्र वाचन, विज्ञान प्रदर्शनी तथा विज्ञानात्मक प्रयोग रखी गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब के अमृतसर में यह मेला पहली बार आयोजित होने जा रहा है, जिसका विद्या भारती ने हमें सौभाग्य दिया है। विद्या भारती 2003 से यह विज्ञान मेला आयोजित करती आ रही है। इस बार का विज्ञान मेला गुरु नगरी अमृतसर में आयोजित होने जा रहा है, जिसमें भारतवर्ष के 11 क्षेत्र के विद्यार्थी इकट्ठे होंगे। इस कार्यक्रम में विशेष बात यह रहेगी कि 5 नवंबर को 11:30 बजे इसरो के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक तथा विद्या भारती के पूर्व छात्र निशांत श्रीवास्तव जी की शहर के प्रतिष्ठित नागरिकों से वार्ता होगी। निशांत श्रीवास्तव जी इसरो के वे वैज्ञानिक हैं, जिन्होंने चंद्रयान मिशन की सफलता में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

विद्या भारती पंजाब प्रांत के संगठन मंत्री राजेंद्र जी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि विद्या भारती विश्व का शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा गैरसरकारी शिक्षा संगठन है। विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्या भारती इस तरह के आयोजन करती रहती है। इसके साथ-साथ विज्ञान मेला आयोजित कर हमारे देश के अंदर जो विज्ञान की परंपरा चली आ रही है, उसको आगे बढ़ाने तथा विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति उनकी रुचि तथा प्रतिभा को विकसित करने का प्रयास करती है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए माधव परिवार की ओर से पूरी तैयारी हो चुकी है।

Related Posts

About The Author