अमेरिका को भूल जाइए, अब भारत में है सबसे बड़ा डायमंड एक्सचेंज

अमेरिका को भूल जाइए, अब भारत में है सबसे बड़ा डायमंड एक्सचेंज, 65000 लोग करेंगे नौकरी

गुजरात:पूरी दुनिया में हीरों के कारोबार के लिए मशहूर सूरत अब डायमंड बिजनेस (Diamond Business) का ग्लोबल पावर सेंटर बनने जा रहा है। पीएम ने सूरत डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse) का उद्घाटन कर दिया है।सूरत डायमंड बोर्स दुनिया का सबसे बड़ा एक्सचेंज है।इसने अमेरिका के पेंटागन वाले डायमंड एक्सचेंज को पीछे छोड़ दिया है।यहां 4500 नेटवर्क्ड ऑफिस होंगे। यहां 65 हजार प्रोफेशनल काम करेंगे। सूरत डायमंड बोर्स को 3400 करोड़ रुपये की लागत से 35.54 एकड़ में बनाया गया है।इसके साथ ही पीएम मोदी ने सूरत एयरपोर्ट का वर्ल्ड क्लास इंटीग्रेटेड टर्मिनल भी देश को समर्पित किया।आइए सूरत डायमंड बोर्स और नए टर्मिनल की खासियत जानते हैं।

पीएम मोदी का सूरत को तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सूरत को एक साथ कई सौगात दे दी हैं। पीएम मोदी ने सूरत एयरपोर्ट पर नई इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन किया।इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने सूरत में दुनिया के सबसे बड़े डायमंड एक्सचेंज का भी उद्घाटन किया। ये बिल्डिंग डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल सिटी का हिस्सा है।
दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड हब सूरत

बता दें कि सूरत एयरपोर्ट को आधुनिक स्वरूप देने के पीछे मकसद हीरों के इस शहर को दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड हब बनाना है।प्रधानमंत्री मोदी ने सूरत डायमंड बोर्स का भी उद्घाटन किया। ये डायमंड बोर्स हीरे-आभूषण कारोबार का दुनिया में सबसे बड़ा केंद्र होगा।इसे कच्चे और पॉलिश्ड हीरों के ग्लोबल सेंटर के तौर पर विकसित किया गया है। जहां हीरा कारोबारियों के लिए आयात-निर्यात एक्सचेंज की सुविधा मौजूद है। डायमंड बोर्स में खुदरा ज्वेलरी बिजनेस के लिए आभूषण मॉल के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सेफ वॉल्ट की भी सुविधा दी गई है।

सूरत एयरपोर्ट टर्मिनल की खासियत-बता दें कि एविएशन की दुनिया में ये टर्मिनल अद्भुत और अनूठा है।ये टर्मिनल, एयरपोर्ट की क्षमता विस्तार का हिस्सा है।इसका डिजाइन शहर का प्रवेश द्वार के बतौर तैयार किया गया है। जहां स्थानीय संस्कृति और विरासत की झलक दिखाई दे रही है। इस बिल्डिंग में रांदेर के पुराने घरों की समृद्ध और पारंपरिक की काष्ठ शैली का प्रभाव दिख रहा है।इसके अलावा टर्मिनल बिल्डिंग को मॉडर्न सोलर और सीवेज सिस्टम से लैस किया गया है। जबकि गर्मी से बचने के लिए ग्लेजिंग यूनिट और रेन हार्वेस्टिंग प्लांट की भी व्यवस्था की गई है।

उद्घाटन के बाद क्या बोले पीएम मोदी? -सूरत डायमंड बोर्स के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की हर इमारत की चमक सूरत की इस बिल्डिंग के आगे फीकी पड़ गई है। बड़ी मेहनत से पंच तत्व की कल्पना के हिसाब से हमने इसका निर्माण कराया है।सूरत के कारोबारियों को दो उपहार मिले हैं। सूरत एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा मिल गया है। इसके साथ ही सूरत वालों की 30 साल पुरानी मांग पूरी हो गई है।दुबई की फ्लाइट से शुरू हो गई है।जल्द ही हांगकांग की फ्लाइट रवाना होगा। गुजरात में इसके साथ तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट हो गए हैं।इससे डायमंड के अलावा टेक्सटाइल और टूरिज्म इंडस्ट्री भी रिच होगी। इन तोहफों के लिए मैं गुजरात वालों को बधाई देता हूं।

Related Posts

About The Author