सांसद संजय सेठ के नेतृत्व में बुक बैंक ने 3 वर्ष पूरे किए, 2 लाख 75 हजार से अधिक पुस्तकें वितरित

झारखंड : सांसद संजय सेठ ने रांची के सांसदीय क्षेत्र में स्थित ‘नमो बुक बैंक’ के तीन वर्षों की सफलता का जश्न मनाया। इस अवसर पर हुई प्रेस वार्ता में सांसद ने बताया कि इस पहल से अब तक 2 लाख 75 हजार से अधिक पुस्तकें बांटी गईं हैं और 19,000 परिवारों और 80,000 विद्यार्थियों को इससे लाभ हुआ है।

सेठ ने रांची के लोकप्रिय विधायक सी पी सिंह के साथ मिलकर इस अद्भुत कार्यक्रम की सफलता की बातचीत की। उन्होंने यहां तक कहा कि राजनीति को समाज सेवा का माध्यम बनाना उनका उद्देश्य है और नमो बुक बैंक इसी माध्यम से गरीब बच्चों की पढ़ाई में सहायक हो रही है।

संसदीय प्रतिनिधि संजय पोद्दार ने भी प्रेस वार्ता में शामिल होकर अपनी समर्थन व्यक्त की और इस पहल की सफलता की बात की। इस समय में उपस्थित अन्य लोगों ने भी इस प्रशंसा भरे कार्यक्रम का आनंद लिया।
नमो बुक बैंक ने अपने तीन वर्षों में रांची के आधा दर्जन जिलों से जुड़े बच्चों को 2 लाख 75 हजार से अधिक पुस्तकें प्रदान की हैं, जिससे बच्चों की शिक्षा में सकारात्मक परिवर्तन हुआ है। इसके साथ ही, उन्होंने बताया कि युवाओं की मांग पर इस पहल की शुरुआत हुई थी, जब लोग लॉकडाउन के दौरान अपनी पढ़ाई में रुकावट के चलते पुस्तकें नहीं खरीद पा रहे थे।
नमो बुक बैंक ने सिर्फ रांची ही नहीं, बल्कि हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, चत्रा, रामगढ़, खूंटी, गुमला, सरायकेला, पलामू, लातेहार जैसे जिलों में भी विद्यार्थियों को उपयुक्त पुस्तकें प्रदान की हैं। इससे युवाओं को निर्धनता के कारण पढ़ाई में बाधा नहीं होने पाई है और उन्हें विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए उपयुक्त सामग्री मिल रही है।
इस समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस पहल की सराहना की है।

Related Posts

About The Author