अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने तैयार किया स्वदेशी अत्याधुनिक ड्रोन

*नौसेना बेड़े में हुआ शामिल,चीन और पाकिस्तान को मिलेगा करारा जवाब

नई दिल्ली : हमारी सेनाएं पहले से और मजबूत हो रही हैं। ऐसे में हम सुरक्षा को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं। बुधवार को भारतीय नौसेना ने पहला स्वेदश निर्मित दृष्टि 10 ‘स्टारलाइनर’ मानव रहित ड्रोन (UAV) लॉन्च किया है।

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने आज नौसेना के लिए पहले स्वदेश निर्मित दृष्टि 10 ‘स्टारलाइनर’ ड्रोन को नेवी में शामिल किया है। अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने इसको तैयार किया है। अत्याधुनिक UAV नई तकनीक युद्ध-सिद्ध और स्वदेशी एडवांस ऐरियल तकनीक से लैस है। अब चीन और पाकिस्तान को करारा जवाब मिलेगा।
कंपनी ने कहा कि नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल होने के लिए यूएवी हैदराबाद से पोरबंदर तक उड़ान भरेगा। भारत में ही पूरी तरह से तैयार स्वदेशी UAV दृष्टि-10 स्टारलाइनर को नौसेना को सौंपा गया है। यह देश में बना पहला UAV दृष्टि-10 स्टारलाइनर है।अडानी डिफेंस फर्म के अनुसार यह अत्याधुनिक ड्रोन 36 घंटे की एंड्योरेंस, 450 किलोग्राम पेलोड क्षमता वाला एक उन्नत इंटेलिजेंस और सर्विलांस (ISR) प्लेटफॉर्म है। इसकी सबसे बड़ी खासयित यह है कि सभी मौसमों में दोनों हवाई क्षेत्रों में उड़ान भरने में सक्षम है। नौसेना के बेड़े में इसके शामिल होने के बाद भारतीय नौसेना की ताकत पहले से और कहीं ज्यादा बढ़ जाएगी।नौसेना प्रमुख एडमिरल हरि कुमार ने कहा है कि दृष्टि 10 के आने से हमारी नौसेनिक क्षमताओं में बढ़ोतरी होगी। लगातार विकसित होने वाली समुद्री निगरानी और टोही के लिए हमारी तैयारी मजबूत होगी। उन्होंने रक्षा और सुरक्षा में आत्मनिर्भरता को सक्षम करने के लिए फर्म के प्रयासों की सराहना की है।

Related Posts

About The Author