केंद्र सरकार आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना (PM-JAY) के तहत इंश्योरेंस कवर को दोगुना करने की संभावना

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना (PM-JAY) के तहत इंश्योरेंस कवर को दोगुना करने की संभावना जताई है। इसका मतलब है कि इस योजना के अंतर्गत पहले 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जा रहा था, लेकिन आगामी बजट 2024 में इसे 10 लाख रुपये तक बढ़ा सकते हैं।*

प्रमुख विकास के मुद्दे पर रोशनी डालते हुए, पीटीआई ने बताया कि कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों को कवर करने की नई योजना का आलोचनात्मक विमोचन किया जा रहा है। इससे लोगों को ज्यादा वित्तीय सहारा मिलने की उम्मीद है, खासकर 5 लाख रुपये से अधिक खर्च वाले कैंसर और पत्यारोपण जैसे उपचारों को शामिल करते हुए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि यह नई योजना 2023-24 से प्रति परिवार प्रति वर्ष बीमा राशि को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये तक पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। इसके लिए 1 फरवरी को अंतरिम केंद्रीय बजट में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

*साथ ही, स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अन्य लाभार्थियों को भी सुधार करने की योजना बताई है, जैसे किसान सम्मान निधि लाभार्थी, निर्माण श्रमिकों, गैर-कोयला खदान श्रमिकों, और आशा कार्यकर्ताओं को दोगुना लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

Related Posts

About The Author