पुतिन का बड़ा कदम: रूस द्वारा कैंसर वैक्सीन का ऐलान, नए इलाज की दिशा में प्रगति का संकेत

रूस : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कैंसर के इलाज के लिए नई वैक्सीन का ऐलान किया है, जिससे उम्मीद है कि इस जानलेवा बीमारी के खिलाफ नए उपायों की दिशा में प्रगति हो सकेगी। उनके अनुसार, रूसी वैज्ञानिक इस वैक्सीन के निर्माण के अंतिम चरण में हैं और इसे मरीजों के इलाज में प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

पुतिन ने इस वैक्सीन के संबंध में स्पष्टता नहीं दी है कि इसे किस कैंसर के इलाज में इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि, उनकी घोषणा से साफ है कि रूस ने कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी के खिलाफ नई वैक्सीन का निर्माण करने के लिए प्रयासरत है।

मॉस्को फोरम में अपने संबोधन में, पुतिन ने कहा कि उम्मीद है कि इस वैक्सीन को जल्दी ही लोगों के इलाज में सफलता से इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है जिससे कैंसर के इलाज में नए तरीकों के लिए रास्ता खुल सकता है।

साथ ही, ब्रिटेन में पिछले साल शुरू की गई क्लिनिकल ट्रायल के माध्यम से कैंसर के वैक्सीनों की तकनीकी प्रगति और विकास की जानकारी भी शामिल की गई है। इसमें ब्रिटेन और जर्मनी की आयोएनटेक कंपनी शामिल हैं। और अन्य कंपनियां भी कैंसर की वैक्सीन के विकास पर काम कर रहीं हैं, जैसे कि मॉडर्ना और मर्क एंड कंपनी।

वैश्विक स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वर्तमान में ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के खिलाफ छह लाइसेंस्ड वैक्सीनें मौजूद हैं, जो सर्वाइकल कैंसर सहित कई कैंसर का कारण बनते हैं, साथ ही हेपेटाइटिस बी (एचबीवी) के खिलाफ भी टीके हैं, जो लिवर कैंसर का कारण बन सकते हैं।

Related Posts

About The Author