ईडी ने मकरियनियन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के परिसरों पर छापा मारा

*बड़ी मात्रा में कैश लॉन्ड्रींग का खुलासा

नई दिल्ली : प्रशासनिक निदेशालय (ईडी) ने मकरियनियन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड और इसके निदेशक विजय कुमार शुक्ला और संजय गोस्वामी, संबंधित संस्थाओं के साथ लक्ष्मीटन मैरीटाइम के परिसरों पर छापा मारा। छापा दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, कुरूक्षेत्र, और कोलकाता में विभिन्न स्थानों पर किया गया। छापे के दौरान ईडी ने करोड़ों रुपये कैश वाशिंग मशीनों से जब्त किए।

जांच में पता चला कि ₹1800 करोड़ की रकम को गैलेक्सी शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड और होराइजन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर किया गया था। इन विदेशी संस्थाओं का प्रबंधन एंथनी डी सिल्वा नाम के व्यक्ति ने किया। आरोप लगाया गया है कि मकर शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड, लक्ष्मीटन मैरीटाइम और उनके सहयोगियों ने सिंगापुर के आरोपों के तौर पर 1,800 करोड़ रुपये भेजे। इसके लिए फर्जी माल ढुलाई सेवाओं और आयात की आड़ में मदद ली गई।

जांच के दौरान ईडी ने 2.54 करोड़ रुपये कैश वाशिंग मशीनों से बरामद किए। इन पैसों के स्रोत के बारे में किसी के पास संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इसके अलावा, अनेक दस्तावेज़ और डिजिटल डिवाइस भी छापे के दौरान बरामद किए गए और ईडी ने जिनको जब्त किया है। ईडी ने संबंधित संस्थाओं के 47 बैंक खातों को भी फ्रीज कर दिया है ताकि आगे किसी भी लेन-देन का होना ना सके।

Related Posts

About The Author