लंबित मामलों के निपटान के लिए सप्ताह में एक दिन लगाए स्पैशल कोर्ट -उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार

यमुनानगर, 28 मार्च-उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने निर्देश दिए कि एसडीएम कोर्ट व तहसील कोर्ट में जो लंबित मामले है, उनका निपटान अति शीघ्र करवाया जाए, हो सके तो इसके लिए सप्ताह में एक दिन विशेष कोर्ट लगाई जाए।
उपायुक्त ने वीरवार को बिलासपुर के एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय, उप खजाना अधिकारी कार्यालय तथा थाने का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारी से गहनता से पूछताछ की और करवाए जा रहे कार्यो की समीक्षा भी की। उपायुक्त ने एसडीएम को निर्देश दिए कि जो धारा 147 के मामले अभी विचाराधीन है उनके तुरंत समाधान के लिए स्पेशल कोर्ट सप्ताह में एक बार लगाई जाए और इसकी जानकारी बार के एडवोकेट को भी दी जाए।
उपायुक्त ने कहा कि कुछ ऐसे मामले है जिनके समाधान के लिए समय नहीं लगता, इसके बावजूद भी महीनों तक मामले पड़े रहते है। उन्होंने कहा कि जमीन विभाजन व गिरदावरी के मामलों को शीघ्र निपटाए। उन्होंने कहा कि पीपीएफ के तहत जो मामले है उन पर विचार किया जाए जो व्यक्ति तारीख पर नहीं आते उन्हे नोटिस देकर केस को निपटाए।


उपायुक्त ने एसडीएम को कहा कि धारा 145 के तहत आने वाले मामलों पर बड़ी सजगता से निर्णय लेने की जरूरत है। ये तकरीबन ऐसे मामले होते है जिनमें पुलिस का इंटरेस्ट होता है, इन मामलों में पुलिस द्वारा ही कलंदरा प्रस्तुत किया जाता है।
उपायुक्त ने एसडीएम को कहा कि धारा 107/51 के भी काफी मामले विचाराधीन है इनका तुरंत निपटान करवाया जाए और जो सीएम विंडो आदि के मामले विचाराधीन है उनका भी समय रहते जवाब दें।
उपायुक्त ने अपने निरीक्षण के दौरान तहसील कार्यालय के तहसीलदार से तहसील में हो रही कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। डीसी ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि तकसीम के जितने मामले है उन पर तुरंत कार्यवाही हो। दो महीने के अंदर-अंदर अधिकतर मामलों का निपटान हो, जो भी जरूरी रजिस्टर है उनको अपडेट रखे।
उपायुक्त ने एसडीएम को निर्देश दिए कि वर्ष 2020 में जो निरीक्षण किया गया था उस दौरान कोई त्रुटि पाई गई थी, अभी तक वह त्रुटि पूरी नहीं की गई इसके लिए तत्कालीन तहसीलदार के खिलाफ एफसीआर को लिखा जाए और जहां भी वह तहसीलदार नियुक्त है उस जिले के डीसी को भी लिखा जाए।
उपायुक्त ने बिलासपुर थाने का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसएचओ राय सिंह से जानकारी मांगी। उन्होंने बताया कि थाने में 84 जवानों की पोस्ट है, परंतु अब 17 ही जवान तैनात है। इस क्षेत्र में कोई बड़ा अपराधी नहीं है, यहां 73 भगौड़ों का रिकॉर्ड है, जो नए है उनको पकड़ा जा रहा है। परंतु 15-20 साल पहले के भगौड़ों की जानकारी नहीं है। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि चुनाव के दौरान सभी भगोड़ों पर निगाह रखे, जो भी दूसरे थानों के भगौड़े है उनका भी रजिस्टर अपडेट रखे।
इस मौके पर एसडीएम बिलासपुर देवेन्द्र शर्मा, डीआरओ श्याम लाल, तहसीलदार गौरव सबरवाल, आशीष कुमार,रीडर रविन्द्र कुमार, सुभाष चंद, अमित कुमार सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Posts

About The Author