कालका से कलेसर तक के पर्वतीय क्षेत्र को तीर्थाटन के रूप में किया जाएगा विकसित : सीएम मनोहर लाल

– नव वर्ष का तोहफा : सीएम ने रखी बाबा बंदा सिंह बहादुर स्मारक की आधारशिला

यमुनानगर : सीएम मनोहर लाल ने नव वर्ष 2023 के पहले दिन बाबा बंदा सिंह बहादुर द्वारा स्थापित सिख राज की पहली राजधानी लोहगढ़ में बाबा बंदा सिंह बहादुर के शौर्य एवं बलिदान की गाथा को पुनर्जीवित करने के लिए स्मारक की आधारशिला रखी।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पडऩे वाले माता मंत्रादेवी मंदिर से आदिबद्री तक रोप- वे बनाया जाएगा। साथ ही शिवालिक हिल्स के कालका से कलेसर तक के पर्वतीय क्षेत्र को तीर्थाटन के रूप में विकसित किया जाएगा। इनमें छोटा त्रिलोकपुर, आदिबद्री, लोहगढ़, कपालमोचन, कलेसर इत्यादि शामिल हैं। इसके लिए लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग द्वारा 10 मीटर चौड़ा सड़क मार्ग बनाने को संभावना तलाशी जाएगी। इसके अलावा, इस क्षेत्र में साहसिक खेल गतिविधियों जैसे ट्रैकिंग शुरू करने की भी योजना है। सरकार के इन प्रयासों से प्रदेश में जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि लोहगढ़ को एक मिनी शहर के रूप में विकसित किया जाएगा। बाबा बंदा सिंह बहादुर की राजधानी लोहगढ़ का क्षेत्र आधा हरियाणा और हिमाचल में पड़ता है। बाबा बंदा सिंह बहादुर सिर्फ एक नाम नहीं, बल्कि शौर्य, वैराग्य, संत व सेनापति की कहानी है कहीं न कहीं उनके वंशज भी बाबा बंदा सिंह बहादुर से जुड़े रहे और आज इस क्षेत्र के विकास में योगदान देने का जो अवसर उन्हें प्रदान हुआ है, उसमें वे किसी प्रकार की कमी नहीं रहने देंगे। उन्होंने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर सिर्फ एक नाम नहीं, बल्कि शौर्य, वैराग्य, संत व सेनापति की कहानी है।

उन्होंने कहा कि पंजाब में छप्परचिड़ी में बाबा बंदा सिंह बहादुर के नाम से एक छोटा स्मारक है, लेकिन हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हरियाणा में हम लोहगढ़ किले को एक नया स्वरूप दे रहे हैं। हरियाणा सरकार प्रदेश में पर्यटन व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है। इसी कड़ी में पिंजौर में 50 एकड़ में फिल्म सिटी केंद्र विकसित किया जा रहा है। मौके पर शिक्षा, वन एवं पर्यटन मंत्री कंवरपाल, सांसद संजय भाटिया, विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान बाबा करमजीत सिंह, उप प्रधान गुरमीत सिंह तिरलोकेवाला व अन्य उपस्थित थे।

Related Posts

About The Author