सीमा-पार अधिक डिजिटल भुगतान लिंक की जरूरत

हाल ही में भारत और सिंगापुर के बीच रीयल-टाइम पर्सन-टू-पर्सन मनी ट्रांसफर के लिए क्रॉस-बॉर्डर लिंक की लॉन्चिंग दोनों देशों के बीच निर्बाध वित्तीय लेन-देन को सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर और सिंगापुर के प्रबंध निदेशक के द्वारा मौद्रिक प्राधिकरण किए गए टोकन तात्कालिक सीमा पार के लाखों लोगों के जीवन में एक ठोस प्रेषण बनाने के लिए बेहतर हैं और इस लिंक की क्षमता का संकेत देते हैं।
क्रॉस-बॉर्डर लिंक ‘रिश्तेदार के रखरखाव’ के लिए या ‘उपहार’ के रूप में धन भेजने के इच्छुक व्यक्तियों को भारतीय छोर पर यूपीआई और सिंगापुर छोर पर पे नॉउ (Pay Now) ऐप का उपयोग करके मूल रूप से धन हस्तांतरित करने में सक्षम करेगा। यह विशेष रूप से सिंगापुर में भारतीय प्रवासी और सिंगापुर के निर्माण, समुद्री शिपयार्ड और सेवा क्षेत्रों में कार्यरत हजारों प्रवासी श्रमिकों के लिए फायदेमंद होगा। ये व्यक्ति अब आसानी से और समय पर अपने परिवारों को घर वापस पैसा भेज सकते हैं। यह लिंक भारत और सिंगापुर के बीच मजबूत आर्थिक संबंधों का प्रमाण है। यह उल्लेखनीय है कि सिंगापुर के डीबीएस बैंक की तीन सरकारी, दो निजी और भारतीय इकाई सहित भारत में छः बैंक अपने खाताधारकों को इनबाउंड रेमिटेंस की सुविधा प्रदान करेंगे, जबकि एक निजी ऋणदाता और तीन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने भारतीय ग्राहक लिंक का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं।
सिंगापुर में, डीबीएस बैंक और गैर-बैंक ऋणदाता लिक्विड ग्रुप के ग्राहक ट्रांसफर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। क्रॉस-बॉर्डर लिंक का लॉन्च भौगोलिक सीमाओं को पाटने और सीमा-पार लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में प्रौद्योगिकी की शक्ति का एक वसीयतनामा है। यह वित्तीय समावेशन को बढ़ाने, कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने और दोनों देशों में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अंत में, भारत और सिंगापुर के बीच वास्तविक समय में व्यक्ति-से-व्यक्ति धन हस्तांतरण के लिए क्रॉस-बॉर्डर लिंक का शुभारंभ एक स्वागत योग्य कदम है जिसका लाखों लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Related Posts

About The Author