नाटू-नाटू’ ने ऑस्कर जीता, प्रधानमंत्री सहित अन्य ने दी बधाई

नई दिल्ली: ‘नाटू-नाटू’ ने जूनियर एनटीआर और राम चरण स्टारर फिल्म ‘आरआरआर’ के गाने ‘नाटू नाटू’ ने इतिहास रच दिया है। ‘नाटू-नाटू’ ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग की कैटेगरी में ऑस्कर जीत लिया है। प्रधानमंत्री ने इस पर बधाई दी है साथ ही सूचना प्रसारण मंत्री ने भी खुशी जाहिर करते हुए इस गाने के निर्माण में लगे सभी लोगों को हार्दिक बधाइयां दी है।
नाटू-नाटू’सॉन्ग को एक दिन में ही 90% शूटिंग कर ली गई थी। जबकि 10 परसेंट सॉन्ग को शूटिंग करने के लिए 19 महीने का समय लगा था ।इस गाना की शूटिंग यूक्रेन की राजधानी किव में भी की गई है ।उस समय यूक्रेन युद्ध नहीं शुरू हुआ था।इससे पहले, साल 2008 में फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के गाने ‘जय हो’ को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग की कैटेगरी में ऑस्कर मिला था। हालांकि, ‘जय हो’ ब्रिटिश फिल्म थी। इसलिए, ‘नाटू- नाटू’ हिंदी फिल्म का ऐसा पहला गाना बन गया है, जिसे ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। बता दें कि ऑस्कर जीतने के बाद नाटू-नाटू ने तीन रिकॉर्ड बनाए हैं।
‘आरआरआर’ न केवल भारत की पहली फिल्म है, बल्कि तीसरी फॉरेन लैग्वेंज फिल्म भी है, जिसके गाने को एकेडमी अवॉर्ड से नवाजा गया है। इतना ही नहीं, ‘नाटू-नाटू’ पहला एशियन सॉन्ग है, जिसे ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी मिल चुका है। ये गोल्डन ग्लोब हासिल करने वाला पहला भारतीय और एशियन गाना भी है।
ऑस्कर 2023 और गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड 2023 के अलावा नाटू-नाटू को बेस्ट म्यूजिक स्कोर कैटेगरी में एलए फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवॉर्ड 2022, बेस्ट सॉन्ग की कैटेगरी में 28वीं क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड, बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग की कैटेगरी में हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन क्रिएटिव आर्ट्स अवॉर्ड और बेस्ट ओरिजनल स्कोर की कैटेगरी में बोस्टन सोसाइटी ऑफ फिल्म क्रिटिक्स अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। दूसरी ओर नाटो, नाटो ओरिजिनल गाना के लिए प्रधानमंत्री, सूचना प्रसारण मंत्री सहित अनेक लोगों ने बधाइयां देनी शुरू कर दी है।

Related Posts

About The Author