निर्यात में फिर से गिरावट आने से मंडराया मंदी का खतरा

फरवरी के दौरान पांच महीनों में तीसरी बार भारत के व्यापारिक निर्यात में गिरावट आई, जिससे देश की अर्थव्यवस्था के लिए चिंता पैदा हो गई। एक साल पहले के निर्यात में 33.8 बिलियन डॉलर की राशि के साथ 8.8 फीसदी की गिरावट से मुख्य रूप से तेल निर्यात में 29 फीसदी की गिरावट और रासायनिक और इंजीनियरिंग सामानों के बहिर्वाह में गिरावट के कारण थी। यह गिरावट अक्टूबर, 2022 में दर्ज की गई गिरावट से अधिक महत्वपूर्ण थी, जो दुनिया के प्रमुख हिस्सों में मंदी की प्रवृत्ति के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए भारत के लिए खतरनाक है। तेल और रासायनिक शिपमेंट में गिरावट के अलावा भारत की शीर्ष 30 निर्यात वस्तुओं में से13 में भी गिरावट आई. जो कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर वैश्विक मांग के प्रभाव को दर्शाता है।
इसके अलावा फरवरी में आयात में 8.2 फीसदी की गिरावट और लगभग एक साल में सबसे कम आयात बिल (51.3 बिलियन डॉलर) घरेलू मांग के लिए अच्छा नहीं है। इससे अर्थव्यवस्था को वैश्विक झटकों से बचाने की उम्मीद थी। हालांकि सरकार अनावश्यक आयात को नियंत्रित करने पर विचार कर रही है, लेकिन यह समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। इसके बजाय नीति निर्माताओं को निर्यातकों को नए बाजारों को टैप करने और प्रमुख बाजारों में तेजी से बदलते गतिशीलता के प्रति अधिक तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए समर्थन देना चाहिए। किसी भी गलत कदम से बचना महत्वपूर्ण है, जो उपभोक्ता और निवेशक की पसंद को प्रतिबंधित कर सकता है। निर्यात में गिरावट का वर्तमान परिदृश्य विशेष रूप से दो तिमाहियों के लिए विनिर्माण के निरंतर संकुचन के कारण चिंताजनक है।
लंबे समय तक लदान कम रहने से कारखाने में नौकरी छूट सकती है और खपत प्रभावित हो सकती है। इसलिए सरकार को इस मुद्दे को नियंत्रण से बाहर होने से पहले हल करने के लिए तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। फरवरी में भारत के निर्यात में गिरावट को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि इसका देश की अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। सरकार को निर्यातकों का समर्थन करने, नए बाजारों के निर्माण को प्रोत्साहित करने और वैश्विक बाजारों में तेजी से बदलते गतिशीलता का जवाब देने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए। वर्ष 2015-20 की विदेश व्यापार नीति में बदलाव में और देरी करना एक महंगी गलती साबित हो सकती है।

Related Posts

About The Author