झारखंड से बेहतर इलाज हेतु एयर एंबुलेंस सेवा की हुई शुरुआत

झारखंड: राजधानी रांची से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आम जनता के लिए बेहतर इलाज के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा की शुरुआत की है। इस सुविधा को लेने के लिए लोगों को तीन से आठ लाख रुपए तक का शुल्क चुकाना पड़ेगा।

वही राज्य सरकार द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि सरकार गठन के बाद से ही मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन गंभीर रूप से बीमार राज्यवासियों के प्रति संवदेनशील रहें हैं। यही वजह है कि मुख्यमंत्री के संज्ञान में आते ही ऐसे गंभीर रूप से बीमार लोगों को सरकार ने बेहतर इलाज हेतु दिल्ली, मुम्बई या किसी अन्य जगह भेजने के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की। इसमें आम लोगों के साथ -साथ खास लोग शामिल रहे। इस कड़ी में झारखण्ड के इतिहास में पहली बार 28 अप्रैल को राज्य की जनता के लिए मुख्यमंत्री एयर एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ करेंगे।
बच्चियों को भेज कराया इलाज
कोरोना संक्रमण काल में मुख्यमंत्री को जानकारी प्राप्त हुई कि रांची निवासी सृष्टि सिंह को लीवर के इलाज हेतु दिल्ली भेजना जरूरी है। तत्काल मुख्यमंत्री ने बच्ची को एयर एंबुलेंस से दिल्ली भेजा। ऐसे ही मुख्यमंत्री के आदेश के बाद एसिड अटैक में घायल चतरा निवासी बच्ची को बेहतर इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से 30 अगस्त 2022 को दिल्ली शिफ्ट किया गया।
घायल थाना प्रभारी और जवान का रखा ध्यान
धनबाद के सिंदरी में हुई हिंसक झड़प में गंभीर रूप से घायल भौंरा ओपी प्रभारी हिमांशु कुमार को एयर एम्बुलेंस से 12 सितंबर 2022 को दिल्ली एम्स भेज गया। वहीं, सात फरवरी 2023 को पश्चिमी सिंहभूम के गोइलकेरा थाना क्षेत्र के हाथीबुरु जंगल में आईईडी विस्फोट में सीआरपीएफ का जवान संजीव कुमार घायल हुआ था। जवान को मुख्यमंत्री के आदेश पर बेहतर इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर दिल्ली भेजा गया था। इस तरह जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम लोगों को भी विभिन्न राज्यों में बेहतर इलाज हेतु राज्य सरकार द्वारा एयर एंबुलेंस की सुविधा दी गई। राज्य सरकार द्वारा जारी लिस्ट में दर्शाए गए नंबर, विभिन्न स्थानों से मिलने वाले एयर लिफ्ट की सुविधा और उसके शुल्क में जानकारी दी गई है। वह पोस्टर हम इस समाचार के साथ संलग्न करते हैं कृपया इसे देखें।

Related Posts

About The Author