सीआरपीएफ 172 बटालियन की नक्सलियों के विरू्ध बड़ी सफलता

गढ़वा : झारखंड को नक्सल मुक्त बनाने को लेकर नक्सल प्रभावित विभिन्न इलाकों में पुलिस और सुरक्षाबल सर्च अभियान चलाकर नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. खबर गढ़वा जिले का है जहां जिला पुलिस और सीआरपीएफ 172 बटालियन ने नक्सलियों के विरू्ध बड़ी सफलता हासिल की है. सीआरपीएफ के जवानों ने किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के उद्देश्य से नक्लियों द्वारा छिपाए गए ढाई किलो के आईडी बम को डिफ्यूज किया.

दरअसल, यह घटना जिले के भंडरिया थाना क्षेत्र के बुढ़ा पहाड़ इलाके के तुमेर जंगल की है जहां सीआरपीफ के बम निरोधक दस्ता ने जंगल में ही आईडी बम को डिफ्यूज किया. अपने इस एंटी नक्सल अभियान में संयुक्त कार्रवाई करते हुए जिला पुलिस और सीआरपीएफ 172 बटालियन ने लातेहार के बुढ़ा पहाड़ के नजदीक तुमेरा के जंगल में ही भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए है. बताया जा रहा है कि भाकपा माओवादीयों ने पुलिस और सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से विस्फोटक सामग्रियों को जमीन में छिपा कर रखा था. लेकिन जिला पुलिस और सीआरपीफ जवान के एंटी नक्सल अभियान में मिले इस बम मिला सुरक्षित रूप से डिफ्यूज कर दिया.

गढ़वा एसपी अंजनी झा और कमाडेंट नृपेंद्र सिंह ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी जिसके आधार पर एक टीम गठित कर मामले में छानबीन किया गया. इस दौरान जिला पुलिस और सीआरपीएफ 172 बटालियन को बड़ी सफलता हाथ लगी. बता दें, सुरक्षाबलों ने नक्लियों के खिलाफ अभियान चलाकर जब से बुढ़ा पहाड़ को खाली कराया है तब से क्षेत्र में पुलिस और सीआरपीफ को लगातर सफलता हाथ लग रही है.

कार्रवाई के दौरान बरामद हुए विस्फोटक सामग्रियों में ढाई किलो का 1 IED बम, एक टाइमर घड़ी, 75 पीस सिरिंज, 67 पीस डेटोनेटर, तीन मोटोरेला वायरलेस सेट, 2 डिजिटल इलेक्ट्रिक मीटर, 1 चार्जर, 2 कैची, दो हथौड़ा, 25 छेनी, 14 बेड स्विच, 9 बेल स्विच, 1 वायर कटर, 7 स्टील कन्टेनर सहित अन्य शामिल हैं.

Related Posts

About The Author