अपराध व कानून एवं व्यवस्था समीक्षा गोष्ठी का आयोजन

यमुनानगर : पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला पुलिस के सभी डीएसपी, इंचार्ज अपराध शाखा, थाना प्रबंधक और चौकी प्रभारी के साथ जिला स्तरीय अपराध व कानून एवं व्यवस्था की समीक्षा गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे जिले में घटित अपराध के आंकड़ों का विश्लेषण किया व कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु विचार विमर्श किया। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि थाना/चोकी में प्राप्त शिकायतों का कानून के दायरे में रहते हुए प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्वक निपटारा समयबद्ध रूप से करना सुनिश्चित करें व अनुसन्धाधीन मामलों का निपटारा चरणबद्ध रूप से कम किया जाए ताकि आपराधिक न्याय व्यवस्था में लोगो का विश्वास बढ़े व पीड़ित पक्ष को उचित न्याय मिल सके। साथ ही नशे की व्यापक स्तर पर तस्करी करने वालो के खिलाफ ठोस कार्ययोजना तैयार की गई ताकि युवा पीढ़ी को इसकी गिरफ्त में आने हेतु उचित कदम उठाए जा सके। 

पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रबंधकों व चौकी प्रभारियों को ईमानदारी व लगन से कर्तव्य निर्वाह करने व अपने इलाका में आमजन को शांतिपूर्ण माहौल देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हम सभी को टीम के तौर पर अच्छी नियत के साथ ईमानदारी से कार्य करें। प्रबंधक थाना/चौकी इंचार्ज अपने-अपने क्षेत्र में चोरी की वारदातों को रोकने के लिए सांयकालीन गश्त व रात्रि गश्त प्रभावी ढंग से करें। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रबंधकों व चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने एरिया में पढ़ने वाले स्कूल व कॉलेज में छुट्टी के समय गश्त व पेट्रोलिंग करेंगे और शरारती तत्वों पर नजर रखें। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने थाना के पेंडिंग केसों व केस प्रॉपर्टी का शीघ्र से शीघ्र निपटारा करवाए। पुराने वाहन जो थानों में खड़े हैं उनको डिस्पोज करने हेतु दिशा निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने एसएचओ ट्रैफिक को निर्देश दिए कि वह ट्रैफिक पर विशेष ध्यान देकर जाम की स्थिति पैदा न होने दे। उन्होंने निर्देश दिए की वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करने वाले,ओवर स्पीड,बिना नंबर प्लेट तथा बुलेट वाहनों से पटाखे बजाने वालो वाहन चालकों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत सख्त व प्रभावी कारवाही करे। इसकी अतिरिक्त गाड़ियों में सायरन वा लाल बत्ती लगाने वालों के खिलाफ, ट्रैक्टरों पर ऊंची आवाज में म्यूजिक सिस्टम लगा कर चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने वाले लोगो को सख्त कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा। पुलिस अधीक्षक नें कहा कि हरियाणा सरकार क़ी भ्रष्टाचार के विरुद्व जीरो टालरेंस नीति को दृढ़तापूर्वक लागू करके इसमे संलिप्त किसी भी पुलिस कर्मचारी के विरुद्ध प्रभावी कारवाही की जाएगी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ने अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को नगद इनाम व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमाद्री कौशिक,उप पुलिस अधीक्षक कवलजीत सिंह, महावीर सिंह, अभिलक्ष जोशी, राजेश कुमार, गुरमेल सिंह तथा सभी थाना प्रबंधक व सभी चौकी इंचार्ज मौजूद रहे।

Related Posts

About The Author