कोरोना वायरस JN.1 वैरिएंट: WHO ने घोषित किया ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’, खतरे को लेकर दी जानकारी

नई दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के नए JN.1 वैरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ में शामिल करते हुए इसके खतरे को लेकर नई जानकारी जारी की है। WHO ने बताया कि विद्यमान सबूतों के आधार पर JN.1 से होनेवाला स्वास्थ्य जोखिम वर्तमान में कम माना जा रहा है। इसे पहले BA.2.86 के एक भाग के रूप में वर्शन ऑफ इंटरेस्ट के रूप में श्रेणीबद्ध किया गया था। वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने आगामी समय में इसके खिलाफ वैक्सीनों की प्रभावकारिता की जांच करेगा।

WHO की सलाह: भीड़-भाड़ से बचें, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

WHO ने लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहने, मास्क पहनने, और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए सलाह दी है। स्थानीय स्वास्थ्य विभागों ने भी लोगों से इत्तेफाक बनाए रखने का आग्रह किया है, जबकि झारखंड में भी स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के नए वैरिएंट के बारे में अलर्ट जारी किया है और एहतियाती उपायों की अधिकता की गई है।

झारखंड में सतर्कता: RIMS में JN.1 जांच के लिए तैयारी, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर टेस्टिंग शुरू

झारखंड में सिविल सर्जन रांची के अनुसार, JN.1 वैरिएंट के केस दर्ज हो रहे हैं और इसकी जांच रिम्स में लगे जिनोम सिक्वेंसिंग मशीन से की जाएगी। वहीं, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर भी कोरोना टेस्टिंग की शुरुआत होगी, और सस्पेक्टेड मरीजों के सैंपल टेस्ट किए जाएंगे।

कोरोना मामले: भारत में 288 नए मामले, केरल में 115 नए मामले

मंगलवार को भारत में कोरोना संक्रमण के 288 नए मामले सामने आए हैं, जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या 1,970 हो गई है। केरल में भी इसी दिन 115 नए मामले सामने आए हैं, जिससे कुल उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,749 हो गई है

Related Posts

About The Author