नक्सलियों ने आज भारत बंद किया आवाहन,रेल पटरी बम से क्षतिग्रस्त किया

नक्सलियों ने आज भारत बंद किया आवाहन,रेल पटरी बम से क्षतिग्रस्त किया, राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया

झारखंड: आज भारत बंद है। यह बंद भाकपा माओवादिसों ने बुलाया है। अपने बंदी को सफल बनाने के लिए नक्सलियों ने रेल लाइन को निशाना बनाया है। वहीं लंबी दूरी के वाहनों पर हमला करने की संभावना है। इसको  लेकर राज्य सरकार अलर्ट मोड में है। पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी जिलों में इस बंदी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस अधिकारियों को खुफिया विभाग से सूचना मिली है कि बंद के दौरान नक्सली अपने प्रभाव वाले क्षेत्र में हमला कर सकते हैं, इसलिए पुलिस अभियान के दौरान विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है।
गुरुवार की देर रात बंद शुरू होते ही नक्सलियों ने देर रात हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पर गोयलकेरा और पोसैता स्टेशन के बीच बम विस्फोट कर रेलवे पटरी को उड़ा दिया। घटना की जानकारी मिलते ही ऐतिहातन शालीमार कुर्ला एक्सप्रेस को महादेवशाल स्टेशन पर रोका गया है। बाद में ट्रेन को गोइलकेरा रेलवे स्टेशन पर लाकर खड़ा कर दिया गया। इतना ही नहीं नक्सलियों ने डेरंवा स्टेशन के पास अप लाइन पर बैनर लगा रखा था। बैनर टाटा-इतवारी पैसेंजर ट्रेन के इंजन में फंसकर आगे भी निकल गया और इसकी जानकारी किसी को नहीं चली। पटरी उड़ाने की घटना पोल संख्या 356/29 ए और 31 ए के बीच थर्ड लाइन में हुई है। नक्सलियों ने बंद से पहले अनेक स्थानों पर पोस्ट बाजीगर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

बीती रात झारखंड के चाईबासा में देखने को मिला है। नक्सलियों ने चाईबासा जिले के गोइलकेरा और पोसैता स्टेशन के बीच बम विस्फोट कर रेलवे ट्रैक उड़ा दिया।यह घटना चक्रधरपुर रेल मंडल के गोइलकेरा और पोसैता रेलवे स्टेशनों के बीच कारो नदी के समीप पोल संख्या 356/29ए और 31ए के पास हुई है।

घटना के बाद हावड़ा-मुंबई मुख्य रेलमार्ग में ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठप्प हो गया है।इस रेल मार्ग पर पिछले आठ घंटों से भी अधिक समय से ठप्प है। इसके अलावा कई ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रात में ही रोक दिया गया।अहले सुबह के बाद इलाके में सुरक्षाबलों द्वारा सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

Related Posts

About The Author