MPhil की डिग्री मान्यता प्राप्त नहीं, स्टूडेंट्स न लें एडमिशन: UGC सचिव

नई दिल्ली: UGC सचिव मनीष जोशी ने कहा कि स्टूडेंट्स को आगाह किया गया कि वे विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित किसी भी एमफिल प्रोग्राम में एडमिशन न लें। एमफिल की डिग्री को मान्यता नहीं है। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को 2024-25 सेशन के लिए एडमिशन रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए कहा है।
यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन (UGC) ने एम.फिल (M.Phil) की डिग्री को समाप्त करने का फैसला किया है, जिससे अब किसी कॉलेज में इस कोर्स में एडमिशन नहीं होगा। यूजीसी ने इस बारे में कॉलेजों को जारी किए गए नोटिस के माध्यम से सूचित किया है और छात्रों से भी इसमें एडमिशन न लेने की सलाह दी है।

इस नोटिस में यूजीसी ने एम.फिल को मान्यता प्राप्त नहीं मानते हुए इसकी मान्यता को समाप्त करने का निर्णय लिया है। इस पर UGC सेक्रेटरी मनीष जोशी ने कहा है कि उनकी नजर में कुछ यूनिवर्सिटीज इस कोर्स में एडमिशन आमंत्रित कर रहीं हैं, जिसे वह मान्यता प्राप्त नहीं मानते हैं।

एम.फिल कोर्स एक पोस्टग्रेजुएट एकेडमिक रिसर्च प्रोग्राम है, जो पीएचडी के लिए प्रोविजनल इनरोलमेंट की तरह काम करता है। यूजीसी ने इसकी मान्यता को खत्म करने का आदेश नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के अंतर्गत पारित किया है। इस निर्णय के बाद, यूजीसी ने कॉलेज और छात्रों से यह अपील की है कि वे इस कोर्स में एडमिशन न लें।

Related Posts

About The Author