आईवीवाई ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल स्ट्रोक प्रोग्राम मैनेजमेंट में अग्रणी

अमृतसर  : आईवीवाई अस्पताल, अमृतसर के डॉक्टरों की टीम सीनियर कंसल्टेंट न्यूरो सर्जरी डॉ. यानिश भनोट, कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी डॉ. सरबजीत सिंह और डॉ. जगबीर सिंह  ने आज एक स्ट्रोक हेल्पलाइन नंबर 9988749494 लॉन्च किया।

डॉ. यानिश भनोट ने कहा, “आईवीवाई ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल अब पूरे पंजाब में सबसे बड़ी स्ट्रोक रेडी हॉस्पिटल चेन चला रहा है। ग्रुप पूरे पंजाब में स्ट्रोक प्रोग्राम मैनेजमेंट में अग्रणी है। ग्रुप के सभी 5 अस्पताल कैथ लैब और कॉम्प्रिहेंसिव न्यूरो टीमों से पूरी तरह लेस्स हैं।“

डॉ. सरबजीत सिंह ने बताया की स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है और हर साल वर्ल्ड वाइड 1.5 से 2.0 मिलियन नए स्ट्रोक के मामले सामने आ रहे हैं। वास्तविक संख्या निश्चित रूप से अधिक होगी, क्योंकि इनमें से कई मरीज कभी भी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं तक नहीं पहुंच पाते हैं। भारत में प्रतिदिन लगभग 3000-4000 स्ट्रोक होते हैं और 2-3% से अधिक का इलाज नहीं हो पाता है। दुनिया भर में स्ट्रोक की दर प्रति 100,000 जनसंख्या पर 60-100 मामले प्रति वर्ष है, जबकि भारत में यह प्रति 100,000 प्रति वर्ष 145-145 मामले के करीब है। वैश्विक स्तर पर सभी स्ट्रोक रोगियों में से 60% भारत में हैं।

डॉ. जगबीर सिंह  ने बताया कि अब “मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी” नामक एक नई तकनीक के कारण, जो अब आईवीवाई अस्पताल, अमृतसर में उपलब्ध है, इन रोगियों का इलाज 24 घंटों तक चयनित मामलों में किया जा सकता है। इस तकनीक में मस्तिष्क को खोले बिना थक्के को या तो एस्पिरेट किया जाता है या स्टेंट की मदद से मस्तिष्क से बाहर निकाला जाता है।

Related Posts

About The Author