15 अप्रैल से देशभर में कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस होगी बंद, आदेश जारी

नई दिल्ली : मोबाइस यूजर्स के लिए बड़ी खबर सामने आयी है। देशभर में 15 अप्रैल से कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को सरकार ने बंद करने का फैसला लिया है। बता दें कि टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने जियो और एयरटेल सहित सभी टेलीकॉम कंपनियों को USSD कोड्स का इस्तेमाल कर कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को बंद करने का आदेश दिया है। इस आदेश को 15 अप्रैल 2024 से लागू किया जाएगा।

साइबर क्राइम रोकने की है कोशिश

यह आदेश मोबाइल फोन के जरिए धोखाधड़ी और ऑनलाइन अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए जारी किया गया है। 28 मार्च के एक आदेश में, DoT ने कहा कि यह उसके संज्ञान में आया है कि USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) आधारित कॉल फ़ॉरवर्डिंग सुविधा, जिसे बिना शर्त कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवाओं के लिए सबसे अधिक जाना जाता है, *401# सेवाओं का कुछ गलत कामों में इस्तेमाल किया जा रहा है।

जानें क्या है USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा)

USSD एक शॉर्ट कोड होता है जिसे मोबाइल यूजर्स बैलेंस या फोन का IMEI नंबर जानने के लिए डायल करते हैं। आसान शब्दों में कहें तो USSD एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से एक कोड डायल करके कई सर्विसेज को किसी नंबर पर एक्टिव और इनएक्टिव किया जा सकता है। IMEI नंबर भी USSD कोड से ही पता लगाया जाता है।

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस कैसी करती है काम?

कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवा के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल या मैसेज को किसी अन्य नंबर पर फ़ॉरवर्ड किया जा सकता है। यदि कोई उपयोगकर्ता *401# डायल करने के बाद किसी अज्ञात नंबर पर कॉल करता है, तो उपयोगकर्ता के मोबाइल पर प्राप्त सभी कॉल कॉल करने वाले घोटालेबाज के फोन पर ‘फॉरवर्ड’ कर दी जाती हैं। यानी आपके कॉल-मैसेज का एक्सेस किसी और के हाथ में चला जाता है। यह वह तरीका है जिसका आजकल स्कैमर्स खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा हम नहीं कर रहे हैं बल्कि खुद टेलीकॉम विभाग ने लोगों को इस बारे में आगाह किया है। जिसमें बताया गया कि स्कैमर्स यूएसएसडी कोड *401# के जरिए ऑनलाइन धोखाधड़ी कर रहे हैं।

स्कैमर्स इस तरह लोगों को बनते हैं शिकार

इसमें स्कैमर्स आपके नंबर पर कॉल करते हैं और आपको बताते हैं कि वे आपकी टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी से बात कर रहे हैं और हमने देखा है कि आपके नंबर पर नेटवर्क की समस्या है। फिर आपको फंसाने के लिए वे आपसे कहते हैं कि नेटवर्क समस्या को हल करने के लिए आपको *401# डायल करना होगा। अब जैसे ही आप इस नंबर को डायल करेंगे तो यह आपसे एक अनजान नंबर पर कॉल करने के लिए कहेगा। जिसके बाद आपके फोन पर आने वाले सभी मैसेज और कॉल स्कैमर के फोन पर फॉरवर्ड हो जाएंगे।

कॉल फॉरवर्डिंग के कई नुकसान

इसके साथ ही आपके बैंक अकाउंट, सोशल मीडिया, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सहित आपके नंबर पर आने वाला सभी तरह का ओटोपी उसके पास चला जाएगा। जिसका इस्तामाल करके वह न सिर्फ आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है बल्कि सोशल मीडिया अकाउंट का भी एक्सेस अपने हाथ में ले सकते हैं। इतना ही नहीं कॉल फॉरवर्डिंग के जरिये आपके नाम और नंबर पर दूसरी सिम कार्ड भी इश्यू करा सकता है।

जानें टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने क्या कहा?

इसको लेकर टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने हाल में एक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया कि जिन यूजर्स ने USSD-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट किया हुआ है, उन्हें ऑप्शनल तरीकों से कॉल फॉरवर्डिंग सर्विसेज को दोबारा एक्टिवेट कराने के लिए कहा जा सकता है। जिसमें ये सुनिश्चित हो कि आपकी जानकारी के बिना ऐसी सर्विसेज को एक्टिवेट नहीं किया जाएगा। यह फैसला ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए लिया गया है, क्योंकि टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) का मानना है।

Related Posts

About The Author