मीसा भारती को पाटलिपुत्र से मिला टिकट…

*आरजेडी ने जारी की 22 उम्मीदवारों की लिस्ट, रोहिणी को सारण, मीसा भारती को पाटलिपुत्र से मिला टिकट…

**बीजेपी ने सारण से राजीव प्रताप रूडी और पाटलिपुत्र से राम कृपाल यादव को बनाया है उम्मीदवार

बिहार :लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने उम्मीदवारों की लिस्ट मंगलवार देर शाम जारी की। इस लिस्ट में बिहार की कुल 22 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया है। लिस्ट में लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहीं लालू यादव की दोनों बेटियों के नाम भी शामिल हैं।
इसमें रोहिणी आचार्य को सारण से और मीसा भारती पाटलिपुत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। इनके अलावा इसमें पुर्णिया से भी बीमा भारती को आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार घोषित कर दिया है। बीजेपी ने सारण से राजीव प्रताप रूडी को टिकट दिया है। वहीं पाटलिपुत्र से बीजेपी ने राम कृपाल यादव को उम्मीदवार बनाया है।
बताते चलें कि, बिहार में महागठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है। राज्य में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं। आरजेडी सबसे अधिक 26 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस को 9 सीटें दी गई हैं। पांच सीटों पर लेफ्ट अपने उम्मीदवार उतारेगी। हालांकि आरजेडी ने मुकेश सहनी के साथ आने के बाद उनकी पार्टी को 3 सीटें गोपालगंज, झंझारपुर और मोतिहारी अपने खाते से दे दी हैं।
कांग्रेस कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, सासाराम, भागलपुर, बेतिया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और महाराजगंज लोकसभा सीट से कैंडिडेट उतारेगी। सीपीआईएमएल को काराकाट, आरा और नालंदा सीट दी गई हैं, तो वहीं बेगूसराय से सीपीआई और खगड़िया से सीपीआईएम कैंडिडेट उतारेगी।
इसके अलावा बची हुईं 23 सीटों पर आरजेडी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। इनमें से सिर्फ एक सीट सीवान से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा गया है। यहां शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब ने निर्दलीय लड़ने का एलान किया है।

बिहार में इतने चरणों में होगा मतदान

बिहार की 40 सीटों के लिए 7 चरणों में वोटिंग होगी, जिसमें पहले चरण (19 अप्रैल) में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई की सीटें शामिल हैं। तो वहीं दूसरे चरण (26 अप्रैल) में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और भागलपुर की सीटें शामिल हैं। तीसरे, चौथे और पांचवें फेज में 15 सीटों पर चुनाव होगा। इस दौरान झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में वोटिंग होगी।
वहीं चौथे चरण (13 मई) में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में वोटिंग होगी। पांचवें चरण (20 मई) में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में वोटिंग होगी। वहीं छठे चरण में (25 मई) वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में वोटिंग होगी। वहीं सातवें यानी आखिरी चरण (1 जून) में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में वोटिंग होगी।

Related Posts

About The Author