Apple ने भारत सहित 91 देशों को दी चेतावनी, हो सकता है पेगासस जैसे ‘भाड़े के स्पाइवेयर’ से हमला

नई दिल्ली : iPhone निर्माता Apple ने भारत सहित 91 अन्य देशों में उपयोगकर्ताओं के लिए नए नोटिफिकेशन की एक श्रृंखला जारी की है, जिसमें उन्हें पेगासस मैलवेयर सहित ‘भाड़े के स्पाइवेयर’ से सावधान किया गया है, जिसने हाल के दिनों में महत्वपूर्ण विवाद को जन्म दिया है। भारत में उपयोगकर्ताओं द्वारा प्राप्त ये नए अलर्ट, मालिकों को उनकी गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के संभावित खतरों के बारे में चेतावनी देने वाले सावधान उपायों का हिस्सा हैं। अक्टूबर 2023 में, Apple ने देश के विभिन्न दलों के राजनीतिक नेताओं को एक समान अधिसूचना भेजी थी, जिसमें कांग्रेस के शशि थरूर, आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा और तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा शामिल थे।अलर्ट में उनके आईफ़ोन को निशाना बनाने वाले “संभावित राज्य-प्रायोजित स्पाइवेयर हमले” की चेतावनी दी गई थी।
2021 में, सुप्रीम कोर्ट ने इजरायली फर्म एनएसओ ग्रुप द्वारा विकसित पेगासस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर के अनधिकृत निगरानी के आरोपों की जांच के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया था। अगस्त 2022 में, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति ने निष्कर्ष निकाला कि उसके द्वारा जांचे गए 29 मोबाइल फोन में स्पाइवेयर नहीं पाया गया, लेकिन पांच मोबाइल फोन में मैलवेयर पाया गया।
ऐप्पल ने नोट किया कि नागरिक समाज संगठनों, प्रौद्योगिकी फर्मों और पत्रकारों द्वारा सार्वजनिक रिपोर्टिंग और शोध के अनुसार, ऐसी असाधारण लागत और जटिलता के व्यक्तिगत लक्षित हमले ऐतिहासिक रूप से राज्य अभिनेताओं से जुड़े रहे हैं, जिनमें उनकी ओर से पेगासस जैसे भाड़े के स्पाइवेयर विकसित करने वाली निजी कंपनियां भी शामिल हैं। इसमें कहा गया है, हालांकि बहुत कम संख्या में व्यक्तियों – अक्सर पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और राजनयिकों – के खिलाफ तैनात किए गए भाड़े के स्पाइवेयर हमले जारी और वैश्विक हैं. 2021 के बाद से, Apple ने कहा कि उसने इन हमलों का पता लगाने के बाद साल में कई बार खतरे की सूचनाएं भेजी हैं, और आज तक कंपनी ने कुल मिलाकर 150 से अधिक देशों में उपयोगकर्ताओं को सूचित किया है।

Related Posts

About The Author