वैश्विक चुनौतियाँ सामने आने के कारण भारत का निर्यात चरम पर

भारत की व्यापार गतिशीलता ने हाल के महीनों में कुछ हद तक आशावादी तस्वीर पेश की है, पिछले महीने व्यापारिक निर्यात $41.7 बिलियन के 12 महीने के शिखर पर पहुंच गया, जो मार्च 2023 के आंकड़ों से थोड़ा ही कम है। इस मजबूत प्रदर्शन ने पिछले वित्तीय वर्ष में हासिल किए गए रिकॉर्ड $451 बिलियन के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है। वैश्विक कमोडिटी कीमतों में गिरावट, जो पिछले साल औसतन लगभग 14% कम थी, ने वैश्विक मांग के लचीलेपन को कम नहीं किया है, विशेष रूप से प्रमुख बाजारों से, इस सराहनीय निर्यात परिणाम का समर्थन किया है। हालाँकि, आयात में 6% की गिरावट के साथ $57.3 बिलियन होने से 11 महीने का व्यापार घाटा कम हो गया है, जो अधिक जटिल आर्थिक पृष्ठभूमि का संकेत देता है।
आयात में कमी वैश्विक आर्थिक माहौल की प्रतिक्रिया में रणनीतिक मंदी को प्रतिबिंबित कर सकती है, या शायद वैश्विक व्यापार और उत्पादन की गतिशीलता में बदलाव के लिए घरेलू समायोजन को प्रतिबिंबित कर सकती है। आर्थिक पूर्वानुमानों के अनुसार, यह एक ऐसा विकास है जो जनवरी-मार्च तिमाही के लिए एक छोटे लेकिन दुर्लभ चालू खाता अधिशेष की शुरुआत कर सकता है। व्यापार अधिकारी आशावान हैं, यूक्रेन से लेकर लाल सागर के तनावपूर्ण मार्ग तक वैश्विक व्यापार मार्गों को प्रभावित करने वाले भू-राजनीतिक तनाव के बावजूद इन आंकड़ों को भारतीय निर्यात के लिए सकारात्मक विकास चक्र के प्रमाण के रूप में देख रहे हैं। फिर भी, यह आशावाद सर्वोत्तम रूप से सतर्क है।
विश्व व्यापार संगठन ने हाल ही में वर्ष के लिए अपने वैश्विक व्यापार मात्रा वृद्धि अनुमान को कम कर दिया है, जो आगे आने वाली संभावित बाधाओं का एक गंभीर अनुस्मारक है। इसके अलावा, स्वेज और पनामा नहरों जैसे व्यवधानों ने इन चुनौतियों को और बढ़ा दिया है, जिससे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए जोखिम पैदा हो गया है जो नाजुक सुधार को पटरी से उतार सकता है। भारत में, एक स्वस्थ मानसून से घरेलू मांग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, संभावित रूप से आयात में वृद्धि होगी, विशेष रूप से विवेकाधीन। हालाँकि, सबसे बड़ा ख़तरा होर्मुज़ जलडमरूमध्य में संभावित घर्षण से मंडरा रहा है, जो एशिया की तेल और गैस आपूर्ति के लिए एक महत्वपूर्ण अवरोधक बिंदु है। वहां किसी भी तरह की वृद्धि से तेल की कीमतें और बढ़ सकती हैं, जिससे भारत की उच्च ऊर्जा आयात निर्भरता के कारण इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

Related Posts

About The Author