जमशेदपुर में अलकेमिस्ट एविएशन के ट्रेनी विमान की दुर्घटना: चौंकाने वाला कारण सामने आया

जमशेदपुर : अलकेमिस्ट एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के एक ट्रेनी विमान, सेसना-152, की दुर्घटना के पीछे एक चौंकाने वाला कारण सामने आया है। कंपनी के मालिक मृणाल कांति पाल और चीफ फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर कैप्टन अंशुमन के अनुसार, पायलट दुर्घटना से पहले चांडिल डैम में ‘व्हील वाश’ स्टंट कर रहे थे।

AAIB की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट – 20 अगस्त को हुए इस विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने अपनी वेबसाइट पर जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पायलटों ने एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) को इंजन में किसी प्रकार की खराबी की सूचना नहीं दी, जबकि विमान का इंजन पूरी तरह से ठीक था।

सुरक्षा मानकों की पुनरावृत्ति की आवश्यकता -इस घटना ने विमानन सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता को उजागर किया है। उपरोक्त घटनाक्रम से विमानन क्षेत्र में सुरक्षा मानकों की पुनरावृत्ति की आवश्यकता पर चर्चा शुरू हो गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह के स्टंट न केवल पायलटों के लिए बल्कि अन्य उड़ानों और जमीन पर मौजूद लोगों के लिए भी खतरा पैदा कर सकते हैं।

दुर्घटना का समय और प्रक्रिया – 20 अगस्त, 2024 को मेसर्स अल्केमिस्ट एविएशन प्राइवेट लिमिटेड का एक सेसना 152 विमान, वीटी-टीएजे, स्थानीय उड़ान भरने के लिए लगभग 0502 यूटीसी पर सोनारी एयरोड्रम से उड़ान भरी। इसके अनुसार उड़ान योजना, विमान 4500 फीट से नीचे 5 एनएम के भीतर सामान्य उड़ान करने के लिए निर्धारित किया गया था जेजेएस से।

दुर्घटना के दिन, प्रशिक्षण उड़ानों के लिए कंपनी के 03 अन्य विमानों को भी रोस्टर किया गया था। सभी 04 कंपनी के विमान ने जमशेदपुर से उड़ान भरी और 2500 फीट की ऊंचाई पर सेक्टर उत्तर की ओर बढ़े। इसके बाद, एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) के अनुसार, सभी विमानों ने 10 मिनट का अंतराल रखा।

एटीसी संचार– वीटी-टीएजे ने आर/टी “320 रेडियल और 8 एनएम से एक स्थितीय कॉल भी दिया था जेजेएस”। लगभग 0605 यूटीसी पर, जमशेदपुर एटीसी ने 0600 यूटीसी की एमईटीएआर जानकारी प्रेषित की। एटीसी के अनुसार, वीटी-ताज को छोड़कर अन्य सभी विमानों ने प्रत्युत्तर दिया और रीडबैक दिया।

निष्कर्ष– यह दुर्घटना यह स्पष्ट कर देती है कि विमानन उद्योग में सुरक्षा मानकों का पालन करना कितना महत्वपूर्ण है। भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए सख्त नियम और प्रशिक्षण प्रक्रियाओं की आवश्यकता है। इस घटना ने न केवल अल्केमिस्ट एविएशन बल्कि पूरे विमानन क्षेत्र में सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा दिया है और इसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता है।

Related Posts

About The Author