सरकार के राजकोषीय लचीलेपन को बढ़ावा देने के लिए रिकॉर्ड आरबीआई अधिशेष

2023-24 के लिए केंद्र सरकार को लगभग 2.11 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड अधिशेष हस्तांतरित करने का भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का निर्णय नए प्रशासन के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा प्रदान करता है क्योंकि यह जुलाई में बजट तैयार करता है। यह हस्तांतरण, पिछले वर्ष के 87,416 करोड़ रुपये के भुगतान के दोगुने से भी अधिक और 2024-25 के अंतरिम केंद्रीय बजट में अनुमानित 1.02 लाख करोड़ रुपये से अधिक है, जो आने वाले वित्त मंत्री को राजकोषीय योजना और व्यय में काफी लचीलापन प्रदान करता है। वैश्विक अनिश्चितता और मूल्य स्थिरता बहाल करने के प्रयास में केंद्रीय बैंकों द्वारा व्यापक नीति सख्त किए जाने के बीच पर्याप्त अधिशेष आरबीआई के विवेकपूर्ण परिसंपत्ति प्रबंधन को दर्शाता है।

आरबीआई की 2023-24 बैलेंस शीट की बारीकियां जल्द ही सामने आ जाएंगी, लेकिन यह स्पष्ट है कि विदेशी प्रतिभूतियों से उच्च ब्याज आय और रुपये की अस्थिरता को कम करने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार के हस्तक्षेप से लाभ ने इस अधिशेष में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 29 मार्च तक, कुल विदेशी मुद्रा भंडार 12 महीनों में 67.1 अरब डॉलर बढ़कर 645.58 अरब डॉलर तक पहुंच गया था। इसके अतिरिक्त, आरबीआई ने आकस्मिक जोखिम बफर (सीआरबी) के तहत प्रावधान करने में समझदारी का प्रदर्शन किया है, इसे 2023-24 के लिए अपने बैलेंस शीट आकार के 50 आधार अंक बढ़ाकर 6.5% कर दिया है। यह कदम घरेलू अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य में केंद्रीय बैंक के विश्वास और इसे अप्रत्याशित वैश्विक वित्तीय खतरों से बचाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

यह कदम घरेलू अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य में केंद्रीय बैंक के विश्वास और इसे अप्रत्याशित वैश्विक वित्तीय खतरों से बचाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। 4 जून को आम चुनाव नतीजों के बाद कार्यभार संभालने वाली नई सरकार के लिए, यह महत्वपूर्ण हस्तांतरण ऐसे समय में पूंजीगत व्यय को बढ़ावा देने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है जब निजी उपभोग व्यय गति हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा है। इसके अलावा, राजकोषीय अंतर को पाटने के लिए इस अधिशेष के एक हिस्से का उपयोग सरकारी वित्त को मजबूत कर सकता है और निवेशकों को राजकोषीय समेकन के प्रति समर्पण के बारे में आश्वस्त कर सकता है। अपने शांत लेकिन प्रभावशाली तरीके से, आरबीआई ने नई सरकार के लिए अर्थव्यवस्था की लचीलेपन में विश्वास के साथ अपनी यात्रा शुरू करने का मार्ग प्रशस्त किया है। यह रिकॉर्ड हस्तांतरण न केवल सरकार की राजकोषीय स्थिति को मजबूत करता है बल्कि आर्थिक स्थिरता और विकास के लिए सकारात्मक माहौल भी तैयार करता है।

Related Posts

About The Author