आईवीवाई अस्पताल अमृतसर में हुई 3000 सफल कार्डियक सर्जरी: डॉ. पंकज गोयल

अमृतसर: आईवीवाई अस्पताल, अमृतसर ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में 3000 सफल कार्डियक सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी करने की घोषणा की।
सीनियर डायरेक्टर सीटीवीएस डॉ पंकज गोयल ने बताया कि कोरोनरी आर्टरी बाय-पास सर्जरी, बीटिंग हार्ट सर्जरी एएसडी, वीएसडी (हार्ट  में छेद), वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी, ऐऑर्टिक (महाधमनी)  सर्जरी, पीडियाट्रिक ओपन और क्लोज हार्ट सर्जरी, मिनिमम  इनवेसिव कार्डियक सर्जरी, लंग्स ट्यूमर हटाने के लिए लंग्स और थोरेसिक सर्जरी की सुविधाएं, एम्पाइमा, मीडियास्टिनल मास और सभी प्रकार की वैस्कुलर सर्जरी अब आईवीवाई अस्पताल, अमृतसर में उपलब्ध हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि न केवल पंजाब , हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान से बल्कि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया यूके से भी बड़ी संख्या में एनआरआई मरीज एडवांस कार्डियक सर्जरी के लिए आईवीवाई अस्पताल, अमृतसर में आ रहे हैं। 
सीनियर कंसल्टेंट  कार्डियक एनेस्थीसिया डॉ. गुरप्रीत सिंह गिल ने कहा कि आईवीवाई अस्पताल, अमृतसर सीजीएचएस, ईसीएचएस, सीएपीएफ और सभी प्रमुख टीपीए और कॉरपोरेट्स के पैनल में है।

डॉ. पंकज गोयल ने कहा, ”भारत में लगभग 30 मिलियन लोग कोरोनरी आर्टरी रोग से पीड़ित हैं, जिनमें से 27% मौतें हृदय रोगों के कारण होती हैं।  भारत में जल्द ही दुनिया में हृदय रोग के सबसे ज्यादा मामले होंगे। युवा अपनी खराब जीवनशैली के कारण कोरोनरी आर्टरी रोग से पीड़ित हो रहे हैं। दस साल पहले, हमने बमुश्किल युवा रोगियों को हृदय की समस्याओं से ग्रस्त देखा था, लेकिन अब हमारे पास ऐसे कई मामले हैं जहां 25-35 आयु वर्ग के लोगों में हृदय रोग का निदान किया जा रहा है।”

Related Posts

About The Author