दुनिया का सबसे अनोखा मंदिर, जहां बालब्रह्मचारी हनुमान जी का होता है स्त्री रूप में पूजा

मध्यप्रदेश : क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में एक ऐसा हनुमान मंदिर है जहाँ हनुमान जी को महिला रूप में पूजा जाता है? यह अनोखा मंदिर रतनपुर गांव में स्थित है, जो ओरछा के पास है। यह मंदिर न केवल अपनी अनोखी प्रतिमा के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि यहां भगवान हनुमान की पूजा करने की परंपरा भी अद्भुत है।

मंदिर के इतिहास की बात करें तो कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 25 किलोमीटर दूर बिलासपुर के राजा पृथ्वीदेवजू ने कराया था। राजा कोढ़ से पीड़ित थे और इस रोग से मुक्ति पाने के लिए उन्होंने हनुमान जी की भक्ति की। एक रात उन्हें सपने में हनुमान जी की एक स्त्री रूपी प्रतिमा दिखाई दी, जिसने उन्हें मंदिर बनाने और तालाब खोदने का आदेश दिया। राजा ने सपने में देखी गई प्रतिमा के अनुसार मंदिर का निर्माण करवाया और तालाब खोदकर उसमें स्नान किया, जिससे उन्हें रोग से मुक्ति मिली।

मंदिर की विशेषताएं:

इस मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा को महिलाओं के समान श्रृंगार किया जाता है। उन्हें जेवर और नथ भी पहनाए जाते हैं। मंदिर में नियमित रूप से आरती और भोग लगाया जाता है। हर मंगलवार को यहां ​विशेष पूजा का आयोजन होता है।

भगवान राम मंदिर:

हनुमान मंदिर के पास ही भगवान राम का मंदिर भी है। इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है। मंदिर खुलते ही सेना के जवान उन्हें सलामी देते हैं। यह मंदिर बुंदेलखंड की राजधानी कहे जाने वाले ओरछा में स्थित है। यह मंदिर मध्य प्रदेश के धार्मिक पर्यटन का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यदि आप कभी ओरछा जाते हैं, तो इन अनोखे मंदिरों की यात्रा अवश्य करें।

अतिरिक्त जानकारी:

मंदिर का समय: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक
स्थान: रतनपुर गांव, ओरछा, मध्य प्रदेश
निकटतम रेलवे स्टेशन: झांसी (45 किलोमीटर)
निकटतम हवाई अड्डा: ग्वालियर (100 किलोमीटर)।

Related Posts

About The Author