52.87 करोड़ से बनेगा ओपन एयर थियेटर व ऑडिटोरियम, 18 माह में बनकर होगा तैयार

यमुनानगर, 13 अगस्त- नगर निगम द्वारा सेक्टर-17 में 52.87 करोड़ की लागत से ओपन एयर थिएटर व ऑडिटोरियम, 6.98 करोड़ की लागत से शहर की तीन मुख्य सडक़ों का सौंदर्यीकरण और 7.24 करोड़ की लागत से कैल कचरा निस्तारण प्लांट में शेड का निर्माण किया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पंचकूला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से व विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने स्थानीय तीनों विकास कार्यों का विधिवत रूप से शिलान्यास किया।
विधायक घनश्यामदास अरोड़ा ने जिला में 7 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा 14 विकास कार्यों का उद्घाटन किया गया। इन विकास कार्यों पर लगभग 239 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगे। इस दौरान विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने ओपन एयर थियेटर एवं ऑडिटोरियम के डिजाइन का निरीक्षण किया और एक्सईएन विकास धीमान से उसकी पूरी जानकारी ली। उन्होंने बताया कि 18 माह के भीतर इसका निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। कचरा निस्तारण प्लांट में शेड बनने से बारिश के दौरान कचरा निस्तारण कार्य में कोई रुकावट नहीं आएगी। मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, साढ़ौरा के पूर्व विधायक बलवंत सिंह भाजपा जिला महामंत्री कृष्ण सिंगला, सीईओ जिला परिषद पंकज सेतिया, सिविल सर्जन डॉ. मंजीत सिंह, डीडीपीओ नरेन्द्र सिंह, एक्सईएन पीडब्लयूडी नवीन खत्री आदि मौजूद रहें।
निगमायुक्त आयुष सिन्हा व अधीक्षण अभियंता हेमंत कुमार ने बताया कि नगर निगम द्वारा ओपन एयर थिएटर व ऑडिटोरियम के लिए सेक्टर-17 में करीब 5.45 एकड़ जगह चिन्हित की गई है। इसका निर्माण दिव्य नगर योजना के तहत होगा। इसका डिजाइन कुरुक्षेत्र के आर्किटेक्ट से तैयार कराया गया है। प्रोजेक्ट के तैयार डिजाइन मुताबिक ओपन एयर थिएटर की एंट्रेंस और बैक साइड में पार्किंग होगी, जिसकी 300 कार पार्किंग की क्षमता होगी। फ्रंट पर ओपन एयर थिएटर होगा, जिसमें खुले आसमान के नीचे मंच व उसके सामने 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। मंच के साथ कलाकारों के मेकअप व अन्य रूम होंगे। ओपन एयर थिएटर के पीछे एक हजार लोगों की बैठने की क्षमता का ऑडिटोरियम होगा। जहां इंडोर कार्यक्रमों के लिए स्टेज व सामने एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। साथ ही वीआईपी, कांफ्रेंस व अन्य रूम भी होंगे। जगह-जगह महिलाओं व पुरुषों के अलग-अलग टायलेट होंगे। इसके अलावा ओपन एयर थिएटर व ऑडिटोरियम में ग्रीनरी सहित सीसीटीवी कैमरे होंगे। इंडोर कार्यक्रमों के लिए हॉल व सभी कमरे वातानुकूल होंगे।
ये होगा ओपन एयर थियेटर व ऑडिटोरियम का फायदा-
ओपन एयर थियेटर व ऑडिटोरियम न होने से अभी जिले में मंडियों व स्टेडियमों के अलावा खुले में, शिक्षण संस्थानों, धर्मशालाओं, निजी पैलेसों व होटलों में सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रम होते हैं। सरकारी स्तर पर भी ऐसा स्थान नहीं है, जहां एक साथ 500 से 1500 लोगों का कार्यक्रम हो सकें। ऐसे में सरकारी स्तर पर ओपन एयर थिएटर व ऑडिटोरियम बनने से निर्धारित शुल्क पर सामाजिक सांस्कृतिक, धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रम हो सकेंगे। ऑडिटोरियम बनने से शहर का काफी लाभ होगा।
शहर के इन मुख्य मार्गों का होगा सौंदर्यीकरण-
नगर निगम द्वारा 6.98 करोड़ की लागत से शहर के जिमखाना क्लब रोड, गोबिंदपुरी रोड व वर्कशॉप रोड का सौंदर्यीकरण होगा। इन मार्गों पर फैंसी लाइटें लगाई जाएंगी। ये लाइटें बहुत आकर्षक व डिजाइनदार होगी। वहीं, डिवाइडर व सडक़ के किनारों पर पौधे रोपित किए जाएंगे, उनकी भी अच्छे ढंग से कटिंग कर सुंदरता बढ़ाई जाएगी। मार्गों के सौंदर्यीकरण के साथ तीनों सडक़ों को सुदृढ़ीकरण भी किया जाएगा।
शेड बनने से प्लांट में बारिश में भी होगा कचरा निस्तारण, नहीं रुकेगा काम –
कैल कचरा निस्तारण प्लांट में बारिश होने पर कचरा निस्तारण का कार्य प्रभावित होता है। लेकिन अब प्लांट में नगर निगम द्वारा 7.24 लाख की लागत से मजबूत टीन का शेड बनाया जाएगा। शेड बनने से यहां बारिश होने पर भी कचरा निस्तारण का काम जारी रहेगा। इसके अलावा कचरा निस्तारण में लगी मशीनों भी सुरक्षित रहेंगी। प्लांट में आने वाले कचरा का समय पर प्रबंधन होता रहेगा।

Related Posts

About The Author