मुफ्तखोरी पर बहस,मुफ्त में राजनीतिक रेवड़ीयों की संस्कृति के खिलाफ आगाह

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा में विपक्ष पर निशाना साधते हुए युवाओं को मुफ्त में रेवड़ी की संस्कृति के खिलाफ आगाह किया, तो उन्होंने एक नई बहस छेड़ दी। मुफ़्त की घोषणाओं (फ्रीबीज) पर सुप्रीम कोर्ट में बहस के बाद चुनाव आयोग ने प्रस्ताव दिया है कि आदर्श आचार संहिता में संशोधन किया जाए ताकि सभी दलों के लिए मतदाताओं को यह बताना अनिवार्य हो जाए कि वे चुनाव में अपनी तरफ से की गयी मुफ्त सुविधाएं देने की घोषणाओं को सरकार में आकर लागू करने के लिए आवश्यक धन का इंतजाम कैसे और कहाँ से करेंगे।

यहाँ तक कि चुनाव आयोग ने भी सुप्रीम कोर्ट में अपने हलफनामे में स्वीकार किया कि मुफ्त घोषणाएं व्यक्तिपरक हैं और व्याख्या के लिए खुली हैं। इन घोषणाओं को परिभाषित करना न केवल कठिन है बल्कि अत्यधिक व्यक्तिपरक है। अगर बिजली के बिलों में छूट एक फ्रीबी है तो गरीबों को मुफ्त अनाज और भी बड़ी मुफ्त की सौगात है।  

उसी मानदंड से, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) भी मुफ्त के दायरे में आ जाएगी। इस योजना के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दिए जाने वाले राशन के अलावा लगभग 81.35 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन दिया जाता है। क्या बुजुर्गों की आबादी को बिना किसी वित्तीय सहायता के वृद्धावस्था पेंशन एक मुफ्त या कल्याणकारी उपाय है? जब सरकार कमजोर वर्गों को लाभ पहुंचाने के लिए आबादी के संपन्न वर्गों पर कर लगाती है तो क्या गलत है?

मुफ्त उपहार देना राज्य को स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी सब्सिडी वाली सेवाएं प्रदान करने और सब्सिडी वाले भोजन या बिजली आदि प्रदान करके परिवारों को गरीबी से निपटने में मदद करने का अधिकार देता है। राजनीतिक दलों को चुनावों के दौरान मतदाताओं को बिना वित्तीय प्रावधानों के सभी प्रकार के मुफ्त उपहार देने का वादा करने में कोई गुरेज नहीं है। पंजाब में चुनाव से ठीक पहले आम आदमी पार्टी ने घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था और अब वह गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी यही वादा दोहरा रही है। जहां विपक्षी दल सत्ता में आने पर मतदाताओं से लुभावने वादे करते हैं, वहीं सरकार (सत्तारूढ़ दल) आदर्श आचार संहिता लागू होने के महीनों पहले से ही छूट देना शुरू कर देते हैं।

मुफ्तखोरी पर यह बहस अंतहीन है। बड़ा सवाल यह है कि आजादी के 75 साल बाद भी हम मुफ्त चीजों के लिए क्यों तरसते हैं? सच तो यह है कि कुछ भी मुफ्त नहीं मिलता और मुफ्त की योजनाएं भी वास्तव में कभी मुफ्त नहीं मिलती क्योंकि इनकी कीमत किसी न किसी रूप में चुकानी होती है। समाधान एक स्वतंत्र वित्तीय परिषद की स्थापना में निहित है, जैसा कि राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन समीक्षा समिति द्वारा अनुशंसित है ताकि केंद्र और राज्यों को प्रमुख विकास उद्देश्यों में शामिल होने के दौरान सूचित आर्थिक निर्णय लेने में सक्षम बनाया जा सके। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, नीति आयोग, वित्त आयोग और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को चुनावों के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए मुफ्त उपहार देने की प्रथा से निपटने के लिए ‘रचनात्मक सुझाव’ देने के लिए एक विशेषज्ञ निकाय का गठन करने के लिए कहा है। यह आशा की जाती है कि निकट भविष्य में इस तरह की घोषणाओं को दरवाजा दिखा दिया जाएगा।

Related Posts

About The Author