भाजपा चुनावी रणनीति बनाने में लगी, नड्डा ने बदले चार प्रदेशों के अध्यक्ष

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने 2024 के लोकसभा और इसी वर्ष राजस्थान के विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी तैयारियां शुरू कर दी है। जिसके तहत भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान ,बिहार, उड़ीसा और दिल्ली के प्रदेश अध्यक्षों को बदल दिया है।
जानकारी के अनुसार इस वर्ष राजस्थान में विधानसभा का चुनाव होना है । जिसके लिए बीजेपी ने प्रदेश में बदलाव किया है। सीपी जोशी को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है।वे ब्राह्मण समाज से आते हैं । वर्तमान में चित्तौड़ से सांसद हैं । इससे पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया थे। वे जाट समाज से आते हैं। भाजपा ने यहां सीपी जोशी को बड़ी जिम्मेवारी सौंपी है । उनके नेतृत्व में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा। भाजपा ने सीपी जोशी को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर ब्राह्मण समाज के वोट बैंक को साधने का प्रयास किया है।

वही बिहार में भी उलटफेर हुआ है। यहां भाजपा ने विधान परिषद नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। वे कुशवाहा बिरादरी से आते हैं और बिहार के दिग्गज नेता शकुनी चौधरी के पुत्र हैं। उन्हें राजनीति का 3 दशक का अनुभव है। उनकी सियासी पारी राजद से शुरू हुई थी और वह मंत्री भी रह चुके हैं। इससे पूर्व भाजपा प्रदेश की कमान संजय जयसवाल के हाथ में थी।

इसी तरह उड़ीसा के नए प्रदेश अध्यक्ष पूर्व राजस्व मंत्री मनमोहन सामल को बनाया गया है । वे भाजपा के वरिष्ठ नेता है ।

दिल्ली के नए प्रदेश अध्यक्ष के रूप में वीरेंद्र सचदेवा को नियुक्त किया गया है। राजनीतिक बताते हैं कि लोकसभा और राजस्थान में विधानसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश अध्यक्षों को बदला गया है । नए प्रदेश अध्यक्षों को बड़ी जिम्मेवारी सौंपी गई है। वही पुराने प्रदेश अध्यक्षों को भी चुनाव के दूसरे कार्य में लगाया गया है।

Related Posts

About The Author