निर्धारित अवधि में पूरा की जाए ईडीएफसी रेलवे परियोजना: कौशल

*अधिकारियों ने अगस्त तक पूरा करने का दिया आश्वासन

चंडीगढ़, 13 जुलाई- हरियाणा में करीब 2000 करोड़ रुपये की लागत से ‘ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर रेलवे (ईडीएफसी) रेलवे परियोजना’ का जिला अम्बाला में शम्भू बॉर्डर से यमुनानगर के कलानौर तक का भाग आगामी अगस्त माह तक पूरा होने की सम्भावना है। 

यह जानकारी इस परियोजना की समीक्षा को लेकर आज यहां मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान दी गई।

बैठक में अवगत करवाया गया कि ई.डी.एफ.सी. परियोजना का अंबाला शहर से कलानौर तक का हिस्सा हरियाणा में पड़ता है। हरियाणा में इस रेल मार्ग पर पड़ने वाले सात स्टेशन माल की निर्बाध ढुलाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इन स्टेशनों में यमुनानगर जिले में कलानौर, जगाधरी और दारजपुर स्टेशन, जबकि अंबाला जिले में बराड़ा, केसरी, दुखेड़ी और अंबाला स्टेशन शामिल हैं।

बैठक के दौरान बताया गया कि रेलवे ट्रैक बिछाने का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है, जबकि बिजली लाइनों और सिग्नल सिस्टम की स्थापना का कार्य प्रगति पर है। अधिकारियों ने मुख्य सचिव को विश्वास दिलाया कि अगस्त माह तक ईडीएफसी रेल मार्ग पर निर्बाध कनेक्टिविटी और कुशल परिवहन सुनिश्चित कर दिया जाएगा। 

इस परियोजना के पूरा होने से हरियाणा में व्यापार और वाणिज्य से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा जिससे न केवल स्थानीय अर्थ-व्यवस्था को लाभ होगा बल्कि देशभर में व्यापार गतिविधियां सुगम होंगी। 

बैठक में डीएफसीसीआईएल, नई दिल्ली के परियोजना निदेशक श्री पंकज सक्सेना, अंबाला के मुख्य महाप्रबंधक श्री पंकज गुप्ता के अलावा राज्य सरकार एवं रेल मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Posts

About The Author