एसीसी ने एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड का किया अधिग्रहण

गुजरात : अहमदाबाद में एसीसी लिमिटेड ने 775 करोड़ रुपए की एंटरप्राइज वैल्यू पर एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (एसीसीपीएल) का अधिग्रहण किया है। एसीसी लिमिटेड के पास वर्तमान में एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड में 45 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसने अपने मौजूदा प्रमोटर से एसीसीपीएल में शेष 55 प्रतिशत हिस्सेदारी 775 करोड़ रुपए की एंटरप्राइज वैल्यू पर सफल अधिग्रहण की घोषणा की। एंटरप्राइज वैल्यू में 35 करोड़ रुपए का कैश और कैश इक्विलेंट शामिल है।
एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड की नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) में 1.3 एमटीपीए की सीमेंट क्षमता है, जबकि इसकी सहायक कंपनी एशियन फाइन सीमेंट्स प्राइवेट की राजपुरा (पंजाब) में 1.5 एमटीपीए की सीमेंट क्षमता है।
एसीसी ने इस अधिग्रहण को आंतरिक स्रोतों के माध्यम से फंड किया है। इस डील से एसीसी और इसकी पेरेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स को उत्तर भारत के सीमेंट मार्केट में अपनी पोजीशन को और मजबूत करने में सहायता मिलेगी।एसीसी लिमिटेड के डब्ल्यूटीडी और सीईओ अजय कपूर ने कहा, ‘इस अधिग्रहण के साथ हम अपने विकास पथ को आगे बढ़ा रहे हैं। अपने पोर्टफोलियो को समृद्ध कर रहे हैं। अपने सभी हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण की दिशा में अपनी यात्रा में तेजी ला रहे हैं। यह कदम विस्तार की दिशा में हमारी निरंतर कोशिशों और ‘एसीसी के अटूट भरोसे’ से जुड़े हमारे विजन के साथ सहजता से मेल खाता है। साथ ही, यह हमारे मूल्यों के साथ गहराई से जुड़ा नजर आता है।’
यह रणनीतिक कदम एसीसी की सीमेंट क्षमता को बढ़ाता है और 2028 तक अदाणी के सीमेंट व्यवसाय की 140 एमटीपीए क्षमता के समग्र लक्ष्य के अनुरूप आगे बढ़ता नजर आता है। एसीसी की नालागढ़ इकाई के साथ मौजूदा टोलिंग व्यवस्था है, दूसरी तरफ राजपुरा संयंत्र की अतिरिक्त 1.5 एमटीपीए क्षमता रणनीतिक रूप से तीन राज्यों – हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के एक विशाल ग्राहक आधार की आवश्यकताओं को पूरा करेगी।
यह अधिग्रहण अंबुजा और एसीसी के बाजार नेतृत्व को मजबूत करता है, जिससे अदाणी समूह की कुल सीमेंट क्षमता 77.40 एमटीपीए तक बढ़ जाती है। चल रहे और नियोजित कैपेक्स निवेशों के साथ, अदाणी समूह की सीमेंट क्षमता वित्त वर्ष 2026 तक 106 एमटीपीए तक पहुंचने की ओर अग्रसर है।

Related Posts

About The Author